Covid-19 Update

2,21,203
मामले (हिमाचल)
2,16,124
मरीज ठीक हुए
3,701
मौत
34,043,758
मामले (भारत)
240,610,733
मामले (दुनिया)

हिमाचल में यहां कुछ सेकेंड में जमींदोज हो गया सात मंजिला भवन, देखें वीडियो

शिमला की कच्ची घाटी में भवन ढहा, प्रशासन ने पहले ही करवा दिया था खाली

हिमाचल में यहां कुछ सेकेंड में जमींदोज हो गया सात मंजिला भवन, देखें वीडियो

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल की राजधानी शिमला (Shimla) में देखते ही देखते एक सात मंजिला भवन (A seven-storey building) जमींदोज हो गया। कच्चीघाटी में स्थित इस भवन की नींव पिछले रोज ही क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसके चलते प्रशासन ने इसे पूरे भवन को खाली करवा दिया था। इस भवन को दोपहर बाद से खतरा मंडराने लगा था। गुरुवार शाम 6 बजे के आसपास अचानक से यह सात मंजिला भवन देखते ही देखते ध्वस्त हो गया। हालांकि इस हादसे में किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन इस बहुमंजिला भवन के ढह जाने से आसपास के भवनों को खासा नुकसान हुआ है। प्रशासन ने एहतियातन के तौर पर इस भवन और इसके साथ लगते अन्य भवनों को पूरी तरह से खाली करवा लिया था। इस भवन के गिरने (Collapsed)  के बाद अब आसपास के लगभग दर्जन भर से ज्यादा भवनों पर खतरा मंडराने लगा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में देखते ही देखते जमींदोज हुआ चार मंजिला मकान, पांच को आई चोटें

 

 

बता दें कि दोपहर बाद भूस्खलन होना शुरू हो गया था। जिसके चलते नगर निगम (MC) के डिप्टी मेयर शैलेंद्र चौहान सहित प्रशासन के अधिकारी और पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। होमगार्ड से लेकर अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों को भी मौके पर तैनात कर दिया गया था। किसी भी तरह से जानी नुकसान ना हो इसके लिए सभी लोगों को वहां से पहले ही हटा दिया था। इसके साथ ही लोगों को हिदायत दी गई थी कि घरों में रखे बहुमूल्य सामान और दस्तावेजों को निकाल लें। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने मौके पर पहुंच कर पूरे मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।

 

 

साडा के समय पास हुआ है था ये भवन

बता दें कि कच्ची घाटी में बना सात मंजिला भवन साडा के समय में पास हुआ था। शिमला के न्यू मर्ज एरिया के क्षेत्रों में 1998 से लेकर 2003 तक कई क्षेत्र साडा यानी स्पेशल एरिया डेवलपमेंट अथारिटी के तहत राज्य सरकार की ओर से एक रिटेंशन पालिसी भी आई, इसमें कई भवनों को मंजूरी दे दी गई थी। इन्हीं में से एक भवन यह भी शामिल था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है