Covid-19 Update

1,98,583
मामले (हिमाचल)
1,91,025
मरीज ठीक हुए
3,379
मौत
29,510,410
मामले (भारत)
176,764,688
मामले (दुनिया)
×

अनोखी पहल : दुकान के बाहर दिखी गंदगी तो मिलेगा ‘बेशर्मी’ का Certificate

अनोखी पहल : दुकान के बाहर दिखी गंदगी तो मिलेगा ‘बेशर्मी’ का Certificate

- Advertisement -

देहरादून। दुकान के बाहर गंदगी फैलाना अब दुकानदारों को भारी पड़ेगा। शहर को स्वच्छ रखने के लिए नगर निगम (Nagar Nigam) की ओर से अनोखी शुरुआत की गई है। इसमें आपको भारी शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ेगी व सामाजिक रूप से बदनामी भी होगी। किसी दुकान या प्रतिष्ठान के बाहर अब गंदगी फैली मिली तो वह दुकानदार ‘बेशर्म व्यक्ति’ की सूची में शामिल हो जाएगा। इसके साथ ही दुकान के बाहर बाकायदा नगर निगम की ओर से एक स्टीकर चस्पा किया जाएगा, जो उसके ‘बेशर्म व्यक्ति’ होने का प्रमाण-पत्र होगा।


स्टीकर पर लिखा होगा कि ‘प्रमाणित करता हूं कि मैं बेशर्म व्यक्ति हूं, गंदगी में रहता हूं व गंदगी फैलाना मेरी आदत है। मैं शीघ्र सार्वजनिक गंदा व्यक्ति होने का प्रथम पुरस्कार प्राप्त करूंगा।’ यह स्टीकर लगाने के बाद निगम की टीम उक्त प्रतिष्ठान के बाहर फैली गंदगी की फोटो भी लेगी। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय के आदेश पर शुरू हुई कार्रवाई में पहले दिन केएफसी, डोमिनोज और ओपल लांज व जिंजर ग्रेप्स रेस्टोरेंट समेत पांच को नोटिस (Notice) जारी किया गया। साथ ही गंदगी का प्रमाण-पत्र भी इन प्रतिष्ठानों के बाहर नगर निगम टीम ने चस्पा किया। इस दौरान टीमों ने एक पान के खोखे का पांच सौ रुपये का चालान भी किया।

नगर निगम की टीमें सभी बाजारों और मुख्य सड़कों पर सुबह व शाम दो शिफ्टों में छापेमारी करेंगी। जिस दुकान या प्रतिष्ठान के बाहर कूड़ेदान रखा नहीं मिलेगा और गंदगी फैली होगी, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उसका 500 रुपये का चालान होगा। अगर संबंधित व्यापारी यह जुर्माना मौके पर नहीं देता है तो उसके बाहर स्टीकर चस्पा किया जाएगा।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है