Covid-19 Update

34,346
मामले (हिमाचल)
26,777
मरीज ठीक हुए
528
मौत
9,140,312
मामले (भारत)
58,985,500
मामले (दुनिया)

Haryana: अब 8वीं में भी होगी बोर्ड परीक्षा, फेल होने पर 9वीं में एडमिशन भी दे दिया जाएगा

Haryana: अब 8वीं में भी होगी बोर्ड परीक्षा, फेल होने पर 9वीं में एडमिशन भी दे दिया जाएगा

- Advertisement -

चंडीगढ़। हरियाणा (Haryana) में अब 8वीं कक्षा (8th Class) के छात्रों को भी बोर्ड परीक्षा (Board Exams) देनी होगी। प्रदेश सरकारी की तरफ से इस संबंध में निर्णय लेते हुए 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को मंजूरी दे दी गई है। वहीं हरियाणा शिक्षा निदेशालय द्वारा 8वीं की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा लिए जाने की चिट्ठी के बाद बुधवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने इस पर फैसला ले लिया है। बता दें कि वर्ष 2009 तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 8वीं की परीक्षाएं लेता था, परन्तु राईट टू एजुकेशन एक्ट के चलते शिक्षा बोर्ड ने 8वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर दी थी।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबरः अब 12 को नहीं होगी D.El.Ed CET प्रवेश परीक्षा, कब होगी-जानिए

कोरोना के कारण अगर वर्तमान शैक्षणिक सत्र में आठवीं की बोर्ड परीक्षा संभव नहीं हुई तो अगले शैक्षणिक सत्र से प्रभावी तौर पर इसे लागू किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक पिछले तीन साल से शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश सरकार के पास बार-बार आठवीं की परीक्षा बोर्ड द्वारा लिए जाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा था। इस प्रस्ताव पर सरकार ने मुहर लगा दी है और शिक्षा विभाग ने शिक्षा बोर्ड को पत्र जारी कर 8वीं की परीक्षा लेने को कहा है। इसकी पुष्टी खुद शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर सिंह ने की है। जगबीर सिंह ने सरकार के इस निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा शिक्षा बोर्ड को 8वीं कक्षा में बोर्ड लागू करने का पत्र मिल चुका है।

फेल होने पर दिए जाएंगे दो और मौके

वर्ष 2021 के मार्च-अप्रैल में होने वाली 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के साथ ही 8वीं की भी बोर्ड की परीक्षाएं इसी सत्र से संचालित करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि पहले जो बच्चें सातवीं कक्षा तक बगैर पढ़े 8वीं कक्षा में हो जाते थे, वे अब 8वीं कक्षा का मूल्यांकन बोर्ड द्वारा किए जाने के चलते अधिक मेहनत करेंगे। इसके चलते 9वीं व 10वीं कक्षाओं का शैक्षणिक माहौल सुधरेगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राइट टू एजुकेशन के तहत 8वीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड द्वारा लिए जाने के बाद भी बच्चों को सभी विषयों में फैल होने पर भी फैल न करके 9वीं कक्षा में प्रवेश दे दिया जाएगा तथा इन 8वीं बोर्ड में फैल विद्यार्थियों को एक वर्ष के दौरान पास होने के लिए दो अवसर दिए जाएंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है