Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

गंध और स्वाद का एहसास ना होना भी Covid-19 का लक्षण: स्वास्थ्य मंत्रालय

गंध और स्वाद का एहसास ना होना भी Covid-19 का लक्षण: स्वास्थ्य मंत्रालय

- Advertisement -

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के लक्षणों की सूची में गंध/स्वाद का एहसास ना होना (Loss Of Smell and Taste) भी जोड़ दिया है। हाल ही में कई ऐसे कोरोना मरीज सामने आए थे जिनमें स्वाद जाने और चीजों में गंध न आने या गंध की कमी जैसी दिक्कतें दिखाई दे रही थीं। अब मंत्रालय ने इसे लक्षणों की लिस्ट में शामिल कर लिया है। अब तक कोरोना के लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस लेने में परेशानी, थकान, बलगम, मांसपेशी में पीड़ा, जुकाम, गले में खराश और दस्‍त शामिल थे। इस मुद्दे पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स द्वारा चर्चा की गई थी, जिसके बाद इस बारे में निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें: ‘रोटी’ नहीं होते रेडी-टू-कुक परांठे, लगेगा 18% GST; सोशल मीडिया पर बने मजेदार Memes

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरीन्जॉलोजी ने मार्च में ही बताया था

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) में इस मुद्दे को कोविड से संबंधित मामलों में राष्ट्रीय टास्क फोर्स (Task Force) में लाया गया था। ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि कोरोना के मामलों में पाया गया है कि रोगियों के सूंघने और स्वाद महसूस करने की क्षमता में कमी आई है। बता दें कि अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑटोलैरीन्जॉलोजी ने मार्च में ही इन दोनों लक्षणों के बारे में दुनिया को बताया था। इन लक्षणों को देखते हुए कोरोना वायरस संक्रमण की जांच में सूंघने और स्वाद की क्षमता खोने को भी शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया था। जिसके बाद अब भारत ने भी आधिकारिक तौर पर इन लक्षणों को दूसरे लक्षणों के साथ जोड़ा है।

यह भी पढ़ें: कंगना रनौत बनीं बहन रंगोली की हेयर ड्रेसर, दिया ऐसा Hair Cut

भारत में रोजाना नए रिकॉर्ड बना रहा है कोरोना वायरस

एक विशेषज्ञ के मुताबिक स्वाद या गंध की हानि कोविड-19 का ही लक्षण नहीं था। सामान्य बुखार या इंफ्लुएंजा के मरीज को भी किसी चीज का ना स्वाद मिलता है और ना ही गंध आती, लेकिन इसे कोविड-19 की प्रारंभिक अवस्था के रूप में लेकर तुरंत इलाज शुरू करने में मदद मिलेगी। बता दें कि भारत में कोरोना के मामलो में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 13 जून की सुबह तक ये आंकड़ा 3 लाख के पार कर चुका है। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 11458 मामले सामने आए हैं। वहीं 386 लोगों की मौत हुई है। देश में कुल मामलों की संख्या 3,08,993 हो गई है। देश में अब 1,45,779 एक्टिव मामले, 1,54,330 ठीक/डिस्चार्ज/विस्थापित मामले और 8,884 मौतें हुईं हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है