Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

ABVP @ रूसा में Semester System हो खत्म, EC में नेता नहीं शिक्षाविद हो तैनात 

ABVP @ रूसा में Semester System हो खत्म, EC में नेता नहीं शिक्षाविद हो तैनात 

- Advertisement -

लोकिन्दर बेक्टा/ शिमला। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मांग की है कि रूसा के तहत सेमेस्टर सिस्टम को तुरंत खत्म किया जाए। साथ ही केंद्रीय छात्र संघ के चुनावों भी करवाए जाएं। प्रदेश विवि की ईसी में राजनीति से जुड़े लोगों की नियुक्तियां न कर इसमें शिक्षाविदों की तैनाती की जाए। विद्यार्थी परिषद की प्रांत सचिव हेमा ठाकुर ने पत्रकार वार्ता के दौरान मांग की है कि प्राइमरी शिक्षा में सुधार लाने और निजी स्कूलों पर नकेल कसने के लिए रेग्यूलेटरी बोर्ड का गठन किया जाए। उनका कहना था कि निजी स्कूलों में न तो फीसों पर कोई नियंत्रण है और न ही अन्य बातों पर। इसके लिए जरूरी है कि रेग्यूलेटरी बॉडी हो, जो इन पर नियंत्रण रख सके। उन्होंने कहा कि नौणी विवि में पाठ्यक्रमों की भारी फीस ली जा रही है और उनकी मांग है कि भारी फीस वृद्धि को कम किया जाए, ताकि गरीब विद्यार्थी भी वहां पर पढ़ाई कर सके।

कॉलेजों में पर्यटन विषय को पढ़ाया जाना चाहिए

हेमा ठाकुर ने कहा कि रूसा में लाए गए सेमेस्टर सिस्टम से विद्यार्थियों को दिक्कतें आ रही हैं और पढ़ाई भी सही रूप में नहीं हो रही है। इसके साथ-साथ कालेजों में पूरे विषय ही नहीं है और इसलिए उनकी मांग है कि रूसा में सेमेस्टर सिस्टम को तुरंत बंद किया जाए। उनका कहना था कि विवि की ईसी में राजनीतिक लोगों को नियुक्ति से राजनीति हावी रहती है और इसलिए उनकी मांग है कि ईसी में शिक्षाविदों को ही तैनात किया जाए। विद्यार्थी परिषद की नेता ने कहा कि कालेजों और विवि में पिछले कई साल से केंद्रीय छात्र संघ के चुनाव नहीं हो रहे। इसलिए उनकी मांग है कि इसकी तुरंत बहाली की जाए। उनकी कहनी था कि राज्य में पर्यटन का भारी स्कोप है और उसे देखते हुए यहां पर कॉलेजों में पर्यटन विषय को पढ़ाया जाना चाहिए और इससे युवा पर्यटन को स्वरोजगार के लिए आगे आएंगे। उन्होंने राज्य में खेल विश्वविद्यालय स्थापित करने की भी मांग की।
हेमा ठाकुर ने मांग की है कि केंद्रीय विवि का अपना परिसर जल्द बनाया जाए। उनका कहना था कि केंद्रीय विवि इस समय तीन जगह चल रहा है और इससे विद्यार्थियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उनकी मांग है कि केंद्रीय विवि के परिसर के लिए भूमि का चयन कर जल्द इसका निर्माण किया जाए। साथ ही इस परिसर में नए कोर्स भी शुरू करवाए जाएं। उन्होंने कहा कि अपनी मांगों को लेकर विद्यार्थी परिषद जल्द सीएम और शिक्षा मंत्री से मिलेगी और अपनी मांगों से उन्हें अवगत करवाएंगे।

हिमालय बनता कचरे का पर्वत संगोष्ठी 25 फरवरी को

हेमा ठाकुर ने कहा कि विद्यार्थी परिषद हिमालय बनता कचरे का पर्वत विषय पर एक संगोष्ठी करेगी। यह संगोष्ठी 25 फरवरी को शिमला में होगी और इसमें इस विषय पर विस्तार से चर्चा होगी और इससे कैसे निपटना है, उस पर चर्चा की जाएगा। उनका कहना था कि विद्यार्थी परिषद सामाजिक कार्यों में भी बढ़ चढ़ कर कार्य करती है और इस वर्ष भी वे कई सामाजिक कार्य करेंगे। 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है