Covid-19 Update

1,64,355
मामले (हिमाचल)
1,28,982
मरीज ठीक हुए
2432
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

Delhi में 51 लाख लोगों को दी जाएगी #CoronaVaccine, केजरीवाल ने समझाया टीकाकरण का पूरा प्लान

सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी जानकारी

Delhi में 51 लाख लोगों को दी जाएगी #CoronaVaccine, केजरीवाल ने समझाया टीकाकरण का पूरा प्लान

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। राजधानी दिल्ली में कोरोना की वैक्सीन (Corona Vaccine) किस तरह से, कितने लोगों को और किस नीति के अनुसार लगाई जाएगी केजरीवाल सरकार ने आज इसका ऐलान कर दिया है। केजरीवाल ने बताया है कि कैसे शुरुआती दौर में 51 लाख लोगों को वैक्सीन लगेगी और कोई परेशानी आने पर इलाज के लिए जो भी जरूरत होगी वह पूरी कर ली गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि दिल्ली में कोरोना की हालत में सुधार हुआ है। संक्रमित लोगों की संख्या भी काफी कम हुई है और इससे ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है। बीमार लोग ठीक होकर घर जा रहे हैं। अब बस लोगों को कोरोना की वैक्सीन का इंतजार है।


स्वास्थ्य कर्मचारी सबसे पहले लगेगी वैक्सीन

दिल्ली सरकार ने राजधानी के लोगों को वैक्सीन देने का पूरा इंतजाम कर लिया है। दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है केंद्र से वैक्सीन लेने, उसे स्टोर करने और फिर उसके वितरण के लिए। केंद्र ने तीन प्रकार के लोगों को वैक्सीन के लिए प्राथमिकता दी है। उनमें स्वास्थ्य कर्मचारी सबसे पहले हैं, जिनकी संख्या दिल्ली (Delhi) में करीब 3 लाख है। दूसरे नंबर पर फ्रंटलाइन वर्कर जैसे पुलिस, सफाई कर्मचारी आदि शामिल हैं, जिनकी दिल्ली में संख्या लगभग 6 लाख है। तीसरी श्रेणी में आते हैं 50 साल से ज्यादा आयु के लोग या वो जो 50 से कम साल के हैं, लेकिन उन्हें पहले से डायबिटीज, किडनी या दिल की बीमारी हो। ऐसे लोगों की संख्या दिल्ली में लगभग 42 लाख है। इस तरह कुल 51 लाख लोग प्राथमिकता की श्रेणी में आते हैं। इन्हीं लोगों को सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के बाद फोन कर बुलाया जाएगा

इन सभी लोगों को लगभग चिन्हित कर लिया गया है। एक व्यक्ति को वैक्सीन की दो डोज (Dose) लगेगी इसलिए कुल एक करोड़ दो लाख डोज की जरूरत पड़ेगी। केजरीवाल ने बताया कि हमारे पास अभी 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है। जब वैक्सीन आ जाएगी तो जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है उन्हें फोन कर बुलाया जाएगा और टीकाकरण किया जाएगा, आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है सरकार खुद आपको बुलाएगी। दिल्ली में जहां भी टीकाकरण होना है वो भी तैयारी की जा रही है। एक लोकेशन पर पांच लोगों की टीम लगेगी। उन सभी लोगों की ट्रेनिंग हो चुकी है। सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। केजरीवाल ने ये भी कहा कि मान लीजिए अगर किसी को वैक्सीन से साइड इफेक्ट होता है तो उसके लिए स्पेशलिस्ट और अन्य चिकित्साकर्मियों की भी व्यवस्था कर ली गई है। तुरंत वहां इलाज किया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है