×

Covid वैक्सीन बना रहे पूनावाला ने पूछा- देश पर 80 हजार करोड़ का खर्च आएगा, सरकार के पास पैसे हैं?

2024 तक पूरे विश्व को वैक्सीन मिलने का दावा कर चुके हैं पूनावाला

Covid वैक्सीन बना रहे पूनावाला ने पूछा- देश पर 80 हजार करोड़ का खर्च आएगा, सरकार के पास पैसे हैं?

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत समेत पूरे विश्व में कोरोना वायरस महामारी ने उत्पात मचा रखा है। चीन के वुहान से उपजे इस वायरस ने अबतक लाखों लोगों को मौत की गहरी नींद सुला दिया है। भारत पर इस महामारी का व्यापक असर हुआ है, जिसके चलते हजारों की तादाद में लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इस गंभीर वैश्विक आपदा के बीच विश्व के तमाम देश इस गंभीर महामारी के इलाज के लिए वैक्सीन का निर्माण करने में जुटे हुए हैं। हालांकि अभी तक किसी को कोई बड़ी सफलता हासिल नहीं हुई है। इनमें से कई वैक्सीन का निर्माण भारत में ही किया जा रहा है। इस बीच पुणे स्थित वैक्सीन बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ आदर पूनावाला (Adar Poonawala) ने पूरे भारत पर कोरोना वैक्सीन के लिए भविष्य खर्च की जाने वाली अनुमानित राशि का ब्योरा देते हुए सरकार से सवाल पूछा है।


PMO को अपने ट्वीट में टैग कर, दागा सीधा सवाल

पूनावाला की मानें तो सभी भारतीयों को कोरोना टीका लगाने के लिए कुल 80 हजार करोड़ रुपयों का खर्च आएगा। इस संबंध में किए गए ट्वीट में पूनवाला ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की खरीद और उसे भारतीयों को लगवाने में अगले एक साल में 80 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके बाद उन्होंने भारत सरकार से सवाल पूछते हुए लिखा कि क्या अगले एक साल में उसके पास वैक्सीन के लिए इतनी रकम है। बता दें कि पूनावाला के स्वामित्व वाले सीरम इंस्टिट्यूट ने कोविड-19 की वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) निर्माण के लिए ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की हुई है। पूनवाला ने अपने इस ट्वीट में पीएमओ (PMO) को टैग करते हुए लिखा कि क्विक क्वेश्चन, क्या भारत सरकार के पास अगले एक साल में 80 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध होंगे? क्योंकि वैक्सीन खरीदने और हर भारतीयों तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को इतनी रकम की जरूरत पड़ेगी। हमारे पास सामने अब यह अगली चुनौती है जिससे हमें निपटना है।

यह भी पढ़ें: UN में इमरान की फुंकार पर भारत की दहाड़: अब पाकिस्तान को POK खाली करना होगा

इसके अलावा आदर पूनावाला ने अपने एक अन्य ट्वीट में पूनवाला ने लिखा कि मैंने इस सवाल को इसलिए उठाया है कि हमें एक प्लान और भारत व दुनिया में वैक्सीन निर्माताओं का मार्गदर्शन की जरूरत है। गौरतलब है कि पूनवाला ने कुछ दिनों पहले ही इस बात का दावा किया था कि दुनिया में सभी के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन उपलब्ध होने में कम से कम 2024 के अंत तक का वक्त लगेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है