Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

अब नहीं होंगे सड़क हादसे, आपकी गाड़ियों को मिलेगा ‘दिमाग’

अब नहीं होंगे सड़क हादसे, आपकी गाड़ियों को मिलेगा ‘दिमाग’

- Advertisement -

नई दिल्ली। हमारे देश में हर रोज सड़क हादसों में कई लाख जानें जाती हैं। हादसों के कई कारण होते हैं लेकिन सबसे अच्छा यह है कि अगर गाड़ी में ही कुछ ऐसी तकनीक यूज की जाए जिससे हादसों के चांस कम हो सकें। ऐसी ही एक नई तकनीक जल्द आने वाली है। अब गाड़ियों के पास भी खुद का दिमाग आने वाला है। ये आपको सुनने में मजाक लग रहा होगा लेकिन यह सच है।

2022 तक आपकी नई कार या किसी भी हेवी व्हीकल जैसे बस या ट्रक में ऐसी डिवाइस लगाई जाएगी जो वाहन के आगे अचानक आने वाली किसी भी चीज को डिटेक्ट करेगी और झट से ब्रेक लगा देगी। इससे रोड एक्सीडेंट की आशंका खत्म होने की उम्मीद रहेगी। ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने बताया कि सरकार ADAS फीचर यानी अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को अनिवार्य करने वाली है। फिलहाल अभी ADAS फीचर मर्सडीज और वोल्वो जैसी लग्जरी कार मेकर ऑफर करते हैं।

क्या है ADAS फीचर :

ADAS में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ऑटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, ऐंटी लॉक ब्रेक्स, लेन डिपार्चर वॉर्निंग और अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल आदि फीचर्स शामिल होंगे। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के सोर्सेज की मानें तो सरकार जल्द ही इस बारे में भी अधिसूचना जारी करेगी कि कितनी स्पीड पर इमर्जेंसी ब्रेकिंग सिस्टम ऐक्टिव होगा। इससे ऑटो कंपनियों को अपना प्रॉडक्शन प्लान करने में भी पर्याप्त समय मिल जाएगा।

इसके अलावा ESC यानी इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम फिसलने के खतरे को कम करता है। ESC को जैसे ही पता लगता है कि स्टीयरिंग कंट्रोल फेल हो गया है, यह खुद ही ब्रेक लगा देता है। इसी तरह से ऑटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग सिस्टम वाहन के सामने किसी वाहन या ऑब्जेक्ट को डिटेक्ट करता है और तुरंत ब्रेक अप्लाइ करता है ताकि एक्सीडेंट न हो।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है