×

Kargil Vijay Diwas-2020: हिमाचल में याद किए देश के वीर सपूत, शहीदों को नमन कर परिजनों का सम्मान

Kargil Vijay Diwas-2020: हिमाचल में याद किए देश के वीर सपूत, शहीदों को नमन कर परिजनों का सम्मान

- Advertisement -

 हिमाचल अभी अभी । 21वां कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) आज हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में मनाया गया। इस दौरान प्रदेशभर में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। जिला प्रशासन और भूतपूर्व सैनिकों ने कारगिल युद्ध में देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर सपूतों को याद किया। इसी तरह का एक कार्यक्रम ऊना (Una) में प्रशासन और भूतपूर्व सैनिकों ने एमसी पार्क स्थित शहीदी स्मारक (Shaheedi Memorial located at MC Park) पर मनाया। समारोह में पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर (Panchayati Raj Minister Virendra Kanwar) ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।


ये भी पढ़ेः Kargil Vijay Diwas-2020: 21 साल बाद भी कारगिल युद्ध का मंजर जांबाज पदम की आंखों के सामने यूं आ जाता है

इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने शहीदी स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष सतपाल सत्ती, डीसी ऊना संदीप कुमार, एडीएम अरिंदम चौधरी, एएसपी विनोद धीमान, सैनिक कल्याण बोर्ड के उप निदेशक रघुवीर सिंह, अखिल भारतीय पूर्व सैनिक परिषद के अध्यक्ष यशपाल ठाकुर सहित प्रशासनिक अधिकारी और भूतपूर्व सैनिक उपस्थित रहे। पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने शहीदी स्मारक पर पुष्प अर्पित करके शहीदों को नमन किया। इसके उपरान्त आयोजित कार्यक्रम में देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों के परिजनों को सम्मानित भी किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने देश की एकता और अखंडता को कायम रखने की शपथ भी ग्रहण की।

नाहन में डॉ. बिंदल ने किया शहीदों को नमन

नाहन में शहीद स्मारक पर विधायक डॉ . राजीव बिंदल द्वारा पुष्प चक्र अर्पित कर कारगिल ऑपरेशन के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर डीसी डॉ आरके परूथी, एसपी अजय कृष्ण शर्मा,एडीसी प्रियंका वर्मा सहित अन्य ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर डॉ. बिंदल नेकहा कि भारत की धरती पर पाकिस्तान द्वारा नाजायज कब्ज़ा किया गया था। भारत के वीर जवानों ने 26 जुलाई को कारगिल में जीत हासिल की और तिरंगा फहराया। आज हम बहादुर जवानों को सलाम करते हैं जिन्होंने अपनी शहादत दी। इसके साथ-साथ हम उन माताओं को भी नमन करते हैं जिन्होंने ऐसे वीर सपूत पैदा किए। इसके पश्चात बिंदल ने उपस्थित सभी को राष्ट्रीय एकता की प्रतिज्ञा भी दिलाई।

धर्मशाला के शहीद स्मारक में वीर जवानों को दी श्रद्धांजलि

शहीद स्मारक धर्मशाला में देश के वीर जवानों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कोरोना काल के चलते आयोजित एक सादे कार्यक्रम में शहीद स्मारक समिति के अध्यक्ष कर्नल केकेएस डढवाल ने शहीदों को नमन किया इस अवसर पर समिति के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। जबकि कोई भी प्रशासनिक अधिकारी व कोई भी सेना अधिकारी को इस कार्यक्रम के लिए नहीं बुलाया गया था। समिति सदस्यों ने ही शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। जाहिर है कारगिल विजय दिवस पर यहां बड़े स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन होता था लेकिन कोरोना के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पाल करते हुए सादा कार्यक्रम आयोजित किया गया।

राज्यपाल ने कारगिल युद्ध के नायकों से की बातीचत

 

शिमला। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कारगिल विजय दिवस के अवसर पर आज राजभवन में नागा रेजीमेंट के कारगिल युद्ध के नायकों से बातचीत की। इस विशेष दिन पर उन्होंने भारतीय सेना को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि कारगिल युद्ध में भारत की विजय शानदार थीए जिसमें देश की सीमाओ की रक्षा करते हुए हमारे वीर जवानों ने अदम्य साहस और शौर्य का परिचय दिया। बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देवभूमि और वीरभूमि के नाम से जाना जाता है जहां लगभग हर घर से एक व्यक्ति फौज में है। कारिगल युद्ध में प्रदेश के जवानों ने अद्भुत साहस और प्रतिबद्धता का परिचय दिया और देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए 52 सिपाहियों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। कारगिल युद्ध में अकेले कांगड़ा जिले से ही 15 जवानों और मंडी जिले से 11 जवानों ने शहादत पाई। हमीरपुर और बिलासपुर जिले से सात-सात, शिमला से चार, ऊना से दो तथा चम्बा और कुल्लू से एक-एक वीरों ने शहादत पाई।

 

 

इस युद्ध में हिमाचल के वीरों को दो परमवीर चक्र, पांच वीर चक्र, नौ सेना मेडल, एक युद्ध सेना मेडल, दो उत्तम युद्ध सेवा मेडल व दो जवानों को मेंशन-इन-डिस्पैच से सम्मानित किया गया। पालमपुर के कैप्टन विक्रम बतरा को मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया। दूसरा परमवीर चक्र बिलासपुर निवासी सूबेदार संजय कुमार को प्रदान किया गया। वहीं शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रविवार को बीजेपी इकाई वार्ड नंबर-5 समरहिल द्वारा आयोजित शौर्य दिवस सम्मान कार्यक्रम में उपस्थित हुए। उन्होंने बताया कि कारगिल युद्ध के समय हमारे वीर सपूतों ने शौर्य का एहसास दिखाते हुए एक.एक इंच पाकिस्तान के नियंत्रण से छुड़ाकर हिंदुस्तान का झंडा लहराया थाए जो एक गौरव की बात है।

कुल्लू में मनाया गया कारगिल विजय दिवस

 

कुल्लू। जिला परिषद कुल्लू के सभागार में कारगिल विजय दिवस मनाया गया। डीसी डॉ ऋचा वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित कारगिल विजय दिवस की 21वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में अनेक पूर्व सैनिकों ने प्रशासन के अधिकारियों के साथ कारगिल संघर्ष में शहादत पाने वाले प्रदेश के वीर जवानों को श्रद्धाजंलि अर्पित की। इस अवसर पर सीएम जय राम ठाकुर ने शिमला से अपना संदेश दिया जिसे जिला मुख्यालय सहित विभिन्न जगहों पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुना।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है