Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,437,535
मामले (भारत)
228,638,789
मामले (दुनिया)

जंगल में झोंपड़ी डाल कर रहने वाले परिवार को प्रशासन ने दिया आशियाना

जंगल में झोंपड़ी डाल कर रहने वाले परिवार को प्रशासन ने दिया आशियाना

- Advertisement -

मंडी/नितेश सैनी। मंडी (Mandi) जिला के उपमंडल सरकाघाट की पिंगला पंचायत के घरयाला जंगल में रह रहे सुरेन्द्र कुमार के परिवार को मीडिया (Media) में खबर आने पर प्रशासन हरकत में आ गया है। सरकाघाट एसडीएम ज़फ़र इक़बाल द्वारा निर्मित डिसास्टर टास्क फोर्स के युवाओं सहित पीड़ित परिवार की सहायता करने के लिए प्रशासन ने टास्क फोर्स के युवाओं को ज़िम्मेदारी सौंपी है और प्रशासन ने अपनी ओर से परिवार को दस हजार रुपए की राशि भी जारी कर दी है। खण्ड विकास अधिकारी त्रिवेंद्र चनोरिया और पिंगला पंचायत की प्रधान अनिता शर्मा की सहायता से पिंगला में विधायक निधि से निर्मित सामुदायिक भवन में परिवार के ठहरने का प्रबंध किया है।

पांचो सदस्यों के आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू

मीडिया में खबर प्रकाशित होते ही प्रशासन ने आननफानन में सामुदायिक भवन में बिजली और पानी का प्रबंध किया और खण्ड विकास समिति के सदस्य अनिल शर्मा ने अपनी ओर से परिवार को रसोई गैस सिलेंडर और चुहला भी दे दिया है। साथ ही टास्क फोर्स के युवाओं ने सुरेन्द्र कुमार का बैंक खाता भी खुलवाने के साथ उसके परिवार के सभी पांचो सदस्यों के आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एसडीएम ने नायब तहसीलदार भदरोता को सुरेन्द्र कुमार को घर बनाने के लिए जमीन चिह्नित करने के आदेश जारी कर दिए हैं और उन्हें यह काम करने के लिए दो दिन का समय दिया गया है। वहीं, खबर पढ़ते ही क्षेत्र के दानी सज्जनों ने इस परिवार को 12 हज़ार रुपए की सहायता राशि भी उपलब्ध करा दी है।

यह भी पढ़ें: Video: सोलन में पॉज़िटिव महिला को निगेटिव बताकर भेज दिया घर; अब पूछ रही- किसकी गलती, आप बताएं

बर्तनों से लेकर बिस्तरों तक का प्रबंध

एसडीएम ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निरीक्षक को परिवार को तीन महीने का मुफ्त राशन और परिवार का राशनकार्ड एक दिन में ही बनाने के आदेश दिए हैं। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी को भी निर्देश दिये कि सुरेन्द्र के परिवार को राजीव गांधी आवास योजना के तहत प्राथमिकता के आधार पर घर बनाने के लिए एक महीने में सारी औपचारिकताएं पूरी करने के आदेश जारी किए हैं। वही डिसास्टर टास्क फोर्स के युवाओं ने सुरेन्द्र कुमार के जंगल से सारे सामान को गाड़ी में डालकर सामुदायिक भवन में पंहुचा दिया है और परिवार की अन्य जरूरतों को भी खाना बनाने के बर्तनों से लेकर बिस्तरों तक का प्रबंध कर दिया है।

इसके साथ ही सुरेन्द्र कुमार की निजी आदतों को देखते हुए एकत्रित राशि को डिसास्टर मैनेजमेंट फोर्स के युवाओं की कमेटी सुनील कुमार शर्मा की अगुआई में बनाकर उन्हें सौंपा है और घर निर्माण कार्य पूरा होने तक उनकी जिम्मेदारी सुनिश्चित की है। एसडीएम की इस सहायता के लिए स्थानीय सेवा संकल्प समिति के प्रधान एन आर पाठक, सचिव चन्दरमनी वर्मा, नगरपरिषद अध्यक्ष सन्दीप वशिष्ठ सहित अन्य लोगों ने उनके प्रति अपना आभार जताया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है