Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

बाबा बालक नाथ मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए Administration ने तैय़ार किया ये प्लान , पढ़े

बाबा बालक नाथ मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए Administration ने तैय़ार किया ये प्लान , पढ़े

- Advertisement -

हमीरपुर।  सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध ( Siddhpeeth Baba Balak Nath Temple Deotsidh) में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन ने कड़े कदम उठाने का फैसला लिया है। सुरक्षा में किसी तरह की किसी भी स्तर पर कोई चूक न हो, इसके लिए खाका तैयार किया जा रहा है। मंदिर न्यास ने मंदिर के प्रवेश द्वार पर डोर फ्रेम मैटल डिटैक्टर (DFMD) स्थापित करने के लिए मामला अप्रूवल को भेज दिया है जबकि एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशनों पर स्थापित होने वाले बैगेज एक्स-रे स्कैनर सिस्टम ( Baggage X-ray Scanner System)लगाने का सुझाव भी पुलिस विभाग ने दिया है। उद्देश्य साफ है कि बैग आदि अपने सामान में या अपने साथ कोई असामाजिक तत्व किसी तरह का विस्फोटक या अन्य संदिग्ध सामान मंदिर गुफा तक न ले जाए।

यह भी पढ़ें: बाबा बालक नाथ चैत्र मेलों के दौरान अब नाश्ता भी मिलेगा, सुबह-शाम होगी व्यवस्था

बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। देश व विदेश से यहां हर साल लाखों लोग बाबा  का आशीर्वाद लेने आते हैं। विश्वविख्यात सिद्धपीठ में सुरक्षा प्रबंधों को लेकर मंदिर न्यास व पुलिस प्रशासन ने प्लान तैयार किया है। अगर उनकी योजना सिरे चढ़ती है तो आने वाले समय आस्था के इस दरबार में अव्यवस्थाओं से निजात मिल जाएगी। पुलिस ने मंदिर परिसर व आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे की संख्या बढने के साथ एडवांस कंट्रोल रूम स्थापित करने की प्रपोजल तैयार किया है, ताकि दियोटसिद्ध में चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सके। मेलों के दौरान मंदिर व आसपास जेबकतरे भी सक्रिय हो जाते हैं जिन पर भी इन कैमरों से नजर जा सकेगी। वहीं, कहीं पर व्यवस्था बिगड़ने या फिर ट्रैफिक जाम के दौरान भी तुरंत स्थिति को संभाला जा सकेगा। इसके अलावा जगह-जगह बैरीगेड व 5 गुमटियां बनाने का भी प्रपोजल तैयार किया गया है, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं की हर संभव की जा सके तथा भीड़ पर भी नियंत्रण हो।
एसपी हमीरपुर  अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि श्रद्धालु की सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर न्याय को पुलिस विभाग द्वारा प्रपोजल तैयार कर भेजा गई, जिससें श्रद्धालु भी बिना किसी डर व परेशानी के बाबा जी के दर्शन कर सकें। उन्होने बताया कि लगभग 10 लाख रूपयों को लागत से मंदिर परिसर में डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर अप्रूवलके लिए भेज दिया है साथ ही बैगेज एक्स-रे स्कैनर सिस्टम लगाने का प्रपोजल भेजा गया है । उन्होंने बताया कि मंदिर में सीसीटीवी कैमरों को संख्या में वृद्धि कर सैंटेल चैंकिग सिस्टम बनाया जाएगा ताकि एक स्थान से ही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं पर नजर रखी जा सके और टैफिक जाम व पार्किंग व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाया जा सके ।  बता दें कि हर साल 14 मार्च से 13 अप्रैल तक एक माह चैत्र मास मेले का आयोजन किया जाता है जिसमें हर साल बाबा बालक नाथ की नगरी में हिमाचल सहित अन्य राज्यों व विदेशों से लाखों श्रद्धालु माथा टेकने आते हैं तथा हर साल करोड़ों रुपए का चढ़ावा यहां चढ़ता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है