×

पहली अक्तूबर से प्री नर्सरी के लिए होगी एडमिशन

पहली अक्तूबर से प्री नर्सरी के लिए होगी एडमिशन

- Advertisement -

शिमला। पहली अक्तूबर से प्राइमरी स्कूलों में प्री नर्सरी के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएगा। अक्तूबर से 3391 प्राइमरी स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाओं में बच्चे एडमिशन ले पाएंगे। प्रदेश सरकार ने ये निर्देश जारी कर दिए हैं, जिसमें 3391 प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों को ट्रेंड किया जा रहा है। गौर हो कि सर्व शिक्षा अभियान के माध्यम से इस अहम प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। हालांकि अब ये भी साफ कर दिया गया है कि सिंगल टीचर वाले प्राइमरी स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाएं नहीं खोली जाएगी। शिक्षा विभाग में प्री नर्सरी ट्रेनिंग पर आयोजित बैठकमें ये फैसला लिया गया है। उन स्कूलों की लिस्ट तैयार की जा रही है, जहां पर दो अध्यापक हैं और कम से कम दो से तीन कमरें हैं।


बताया जा रहा है कि अक्तूबर माह में 3391 स्कूलों में प्री नर्सरी कक्षाएं शुरू जाएंगी। इस बारे में शिक्षा मंत्री भी समीक्षा बैठक में कह चुके हैं कि प्रदेश के शिक्षा क्षेत्र में प्री नर्सरी का जल्द शुरू क रना बेहद जरूरी कदम है। शिक्षकों को पांच बिंदुओं पर ट्रेनिंग करवाई जा रही है। इसमें बच्चों के स्वास्थ्य, उसकी मनोस्थिती, क्रिएटीविटी, प्ले रूम और भाषा ज्ञान पर काम किया जा रहा है। प्राइमरी शिक्षकों को इन पांच विषयों के प्रति एडमिशन ग्राफ बढ़ाने के लिए ट्रेंड किया जाएगा।

गौर हो कि प्रदेश में पहले से चल रहे 267 प्री नर्सरी स्कूल जो मात्र एसएमसी के द्वारा ही चलाए जा रहे थे, उसके बेहतर प्रदर्शन पर प्रदेश की पीठ कें द्र भी थपथपा चुका है। जिसे लेकर प्रदेश में बाकी स्कूलों में कक्षाओं को शुरू करने की हामी केंद्र सरकार ने भरी थी।

चार साल के बच्चे की होगी एडमिशन

स्कूलों में बच्चों की एडमिशन को लेकर ये अहम निर्देश दिए गए हैं कि प्री नर्सरी में चार वर्ष से कम आयु का बच्चा नहीं लिया जाएगा। उससे कम आयु वर्ग को आंगनबाड़ी में ही प्रवेश लेना होगा। बताया जा रहा है कि इस योजना को आंगनबाड़ी केंद्रों से दूर रखा जा रहा है। यानि की इस योजना में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग नहीं करवाई जाएगी। वह अपने स्वतंत्र तौर पर आंगनबाड़ी का काम देखती रहेंगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है