Expand

वायुसेना की 501 सिग्नल यूनिट, एयरफोर्स की 30 स्क्वार्डन को मिला निशान ध्वज

वायुसेना की 501 सिग्नल यूनिट, एयरफोर्स की 30 स्क्वार्डन को मिला निशान ध्वज

- Advertisement -

अम्बाला।  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुरुवार को अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन पर आयोजित प्रेजिडेंटस स्टैंडर्ड प्रजेंटेशन कार्यक्रम में वायुसेना की 501 सिग्नल यूनिट और एयरफोर्स की 30 स्क्वार्डन को निशान ध्वज प्रदान किए। जाबांज एयरक्राफ्ट पायलटों और सारंग हेलीकॉप्टरों के हैरतअंगेज प्रदर्शन के दौरान वायुसेना के इतिहास में पहली बार सिग्नल यूनिट को निशान ध्वज प्राप्त हुआ है। इससे पूर्व यह ध्वज एयरफोर्स स्क्वार्डन को मिलता रहा है।

  • प्रेजिडेंटस स्टैंडर्ड प्रजेंटेशन कार्यक्रम में राष्ट्रपति ने दिया सम्मान

इससे पूर्व अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन पंहुचने पर हरियाणा के राज्यपाल प्रो कप्तान सिंह सोलंकी, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ दलबीर सिंह, एयर चीफ मार्शल अरूप राहा, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और सांसद रत्न लाल कटारिया सहित अन्य प्रशासनिक व वायुसेना अधिकारियों ने स्वागत किया। राष्ट्रपति ने ध्वज प्राप्त करने वाली 501 सिग्नल यूनिट और एयरफोर्स की 30 स्क्वार्डन के अधिकारियों व वायुसैनिकों को मुबारकबाद देते हुए कहा कि देश को भारत की सक्षम और बहादुर वायु, थल व नौसेना पर गर्व है।  राष्ट्रपति ने कहा कि वायुसेना की 30 स्कवार्डन का गठन 1 नवंबर 1969 को तेजपुर में हुआ था और इस यूनिट को मिग-21 फ्लाइंग एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल के लिए गठित किया गया था।

  • उन्होंने कहा कि इस वायुसेना कमांड द्वारा सुखोई 30एमकेआई सहित अन्य आधुनिक एयरक्राफ्टों के माध्यम से युद्ध और शांतिकाल के दौरान अपनी बहादुरी का परिचय दिया है।

airrइस अवसर पर चार सारंग हेलीकॉप्टरों ने कलर प्रजेंटेशन के समय राष्ट्रपति को राष्ट्रीय ध्वज और वायुसेना ध्वज से सलामी दी। इसके उपरांत हेलीकॉप्टरों द्वारा आसमान में करवटें बदलते हुए अलग-अलग दृश्य प्रस्तुत किए। सारंग हेलीकॉप्टरों के प्रदर्शन के उपरांत वायुसेना के 6 लड़ाकू विमानो ने अपनी कलाबाजियों और दक्षतापूर्ण अनुशासित उड़ान से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस प्रदर्शन से पहले राष्ट्रपति ने वायुसेना की परम्परा अनुसार गौरवमयी क्षणो के बीच 501 सिग्नल और 30 स्क्वार्डन टुकडिय़ों को निशान ध्वज प्रदान किए। इन यूनिटो के इतिहास और बहादुरी की जानकारी पर आधारित ब्रोशर का विमोचन भी किया। राष्ट्रपति के आगमन पर वायुसेना की टुकडिय़ों ने राष्ट्रीय सैल्यूट दिया। परेड कमांडर समीर सौंधी ने खुले वाहन में राष्ट्रपति को परेड में शामिल टुकडिय़ों को निरीक्षण करवाया। इन टुकडिय़ों का नेतृत्व विंग कमांडर विकास सिंह, सुमित सोनी, पुष्कर द्विवेदी, फ्लाइंग ऑफिसर प्रवीण सोमरा, अब्दुल अली खान, आशीष थापा, अभिषेक, जय राजेश्वर और एचएस चव्हाण ने किया। राष्ट्रपति ने शानदार मार्चपास्ट के दौरान परेड में शामिल टुकडियों की सलामी भी ली। प्रेजिडेंटस स्टैंडर्ड प्रजेंटेशन कार्यक्रम में पहली बार वायु सैनिकों ने राइफल के अलग-अलग करतब प्रस्तुत किए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है