Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

हिमाचलियों की रसोई में लगने लगा विदेशी प्याज का तड़का

हिमाचलियों की रसोई में लगने लगा विदेशी प्याज का तड़का

- Advertisement -

ऊना। हिमाचलियों की रसोई में विदेशी प्याज का तड़का लगना शुरू हो गया है। करीब चार माह से प्याज के दामों में उतार-चढ़ाव के बीच एक बार फिर से इसके दामों ने सैकड़ा मारा है। हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि अलवर के प्याज के दाम सब्जी मंडी में ही 100 से 110 रुपये तक पहुंच गया है, जबकि रिटेल व ठेला-रेहड़ी में 110-120 रुपए प्रति किलो प्याज(Onion) बिक रहा है। वहीं, अब भारतीय प्याज को तुर्की और अफगानिस्तान (Turkey and Afghanistan) के प्याज से कड़ी टक्कर भी मिल रही है। देश के विभिन्न हिस्सों में तो अफगानी और तुर्की के प्याज ने कई दिन पहले ही दस्तक दे दी थी लेकिन अब विदेशी प्याज हिमाचल की मंडियों और दुकानों में भी पहुंच गया है।


प्याज के बढ़ते दामों के पीछे सबसे बड़ा कारण प्याज की फसल न हो पाना माना जा रहा है, लेकिन अब राजस्थान का प्याज मंडियों में पहुंचना शुरू हो गया है बावजूद इसके भी प्याज के भाव आसमान से नीचे नहीं उतर रहे है। सब्जी मंडी (vegetable market) में स्वदेशी और विदेशी प्याज के दामों की बात की जाये तो स्वेदशी प्याज जहां 100 से 110 रुपए प्रकि किलो के बीच में बिक रहा है, वहीं अफगानी प्याज का भाव 70 से 75 और तुर्की के प्याज का रेट 80 से 85 रुपये के बीच है। सब्जी मंडी में व्यापार करने वाले आढ़तियों की माने तो अभी तक स्वदेशी प्याज के दाम कम होने की कोई उम्मीद नहीं है। वहीं, आढ़ती भी मानते है कि स्वदेशी प्याज के मुकाबले विदेशी प्याज का कोई ख़ास स्वाद नहीं है।

देसी और विदेशी प्याज के बाजार के भाव की बात की जाए तो स्वदेशी प्याज बाजार में 120 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है वहीं अफगानी प्याज (Afghani Onion) 90 रुपए तो तुर्की का प्याज 100 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा है। परचून विक्रेताओं की मानें तो लोग विदेशी प्याज की भी खरीददारी कर रहे है लेकिन देसी के मुकाबले विदेशी प्याज अभी कम ही बिक रहा है। विदेशी प्याज बाजार में आने के बावजूद ग्राहक कुछ ज्यादा संतुष्ट नहीं है क्योंकि विदेशी प्याज का भाव भी कहीं न कहीं उनकी जेब पर डाका डाल रहा है। स्थानीय लोगों की मानें तो सरकार को जल्द से जल्द प्याज के दामों पर नियंत्रण करना चाहिए ताकि यह आम लोगों की पहुंच में रहे।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है