Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,624,419
मामले (भारत)
232,000,738
मामले (दुनिया)

Delhi : 169 दिन बाद आज से फिर चली #Metro, इन बातों का रखना होगा ध्यान

फिलहाल 20 फीसदी यात्रियों के साथ संचालित होगी सेवा

Delhi : 169 दिन बाद आज से फिर चली #Metro, इन बातों का रखना होगा ध्यान

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना संकट के चलते लगाए गए लॉकडाउन में दिल्ली (Delhi) में मेट्रो सेवाएं बंद कर दी गई थी जो कि आज 169 दिन बाद आज से फिर से शुरू हो गई हैं। येलो लाइन से पहली मेट्रो (#Metro) 7 बजे हुडा सिटी सेंटर (गुरुग्राम) से समयपुर बादली (दिल्ली) के लिए रवाना हुई। इधर, दिल्ली पुलिस ने भी सभी स्टेशनों के बाहर भीड़ के लिए प्रबंधन की तैनाती की है। हालांकि यात्रियों से बहुत जरूरी होने पर ही यात्रा करने और कोच में बातचीत से बचने की अपील की गई है। दिल्ली मेट्रो फिलहाल 20 फीसदी यात्रियों के साथ संचालित होगी जबकि एक्वा लाइन पर नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो के 15 स्टेशनों पर केवल एक गेट से ही प्रवेश और निकास होगा।

 

पहले चरण में येलो लाइन (समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर (गुरुग्राम में) व रेपिड मेट्रो) का संचालन दो पालियों में होगा। इस लाइन से जुड़े वो स्टेशन जो कंटेनमेंट जोन के दायरे में हैं, बंद रहेंगे। दो दिन बाद 9 से 12 सितंबर तक चरणवार अन्य लाइनें भी खोल दी जाएंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने रविवार शाम तक संचालन संबंधी तैयारियों को अंतिम रूप देने के साथ ही यात्रियों से जरूरी होने पर ही मेट्रो में सफर करने और कोच में एक-दूसरे से बेवजह बात नहीं करने की अपील की है ताकि कोरोना फैलाव की आशंका को टाला जा सके। फिलहाल सुबह 7-11 बजे और शाम 4-8 बजे के बीच ही मेट्रो सेवा उपलब्ध होगी। कोरोना से बचाव के तमाम उपाय करने के साथ ही डीएमआरसी फिलहाल 20 फीसदी यात्री क्षमता के साथ ही मेट्रो संचालन करेगा। यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड जरूरी होगा और कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

 

 

डीएमआरसी और दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) ने यात्रियों से अपील की है कि सोशल डिस्टेंसिंग के लिए तय किए गए नियमों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने बताया कि 49 किलोमीटर लंबी येलो लाइन पर 37 स्टेशन खुले रहेंगे। शुरुआती दो दिनों तक 57 मेट्रो ट्रेनें 462 फेरे लगाएंगी। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए स्टेशनों पर मेट्रो के रुकने का वक्त बढ़ाया गया है। डीएमआरसी ने एयरोसोल ट्रांसमिशन रोकने के लिए यात्रियों से सफर के दौरान कम से कम बातचीत करने की अपील की है, क्योंकि इससे कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ सकता है।

 

 

डीएमआरसी के मुताबिक किसी स्टेशन पर भीड़ ज्यादा है और सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन हो रहा है तो हो सकता है उन स्टेशनों पर मेट्रो को न रोका जाए। हालांकि सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए हर स्टेशन पर मेट्रो 10-20 सेकेंड अधिक रुकेगी। जरूरत हुई तो इसमें बढ़ोतरी भी की जा सकती है। यात्रियों को 15-30 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचने की सलाह दी गई है, ताकि गंतव्य तक पहुंचने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। सुबह 7 बजे से मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा। यात्रियों को हर 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी। स्टेशन पर गाड़ी 30 सेकेंड से भी ज्यादा समय तक रुकेगी। मास्क न होने पर 500 रुपए का जुर्माना है।

यह भी पढ़ें: #Unlock_4 : जल्द चलना शुरू होंगी Metro Train, एसओपी को लेकर बैठक कल

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है