Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

Diploma Holder लैब तकनीशियन की नौकरी पर लटकी तलवार, सताने लगी भविष्य की चिंता

Diploma Holder लैब तकनीशियन की नौकरी पर लटकी तलवार, सताने लगी भविष्य की चिंता

- Advertisement -

ऊना। मैट्रिक के बाद लैब तकनीशियन का डिप्लोमा (Diploma) हासिल करके रोजगार की राह देख रहे हजारों बेरोजगारों की नौकरी मिलने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। प्रदेश सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग में लैब तकनीशियनों (Lab Technician) की भर्ती को लेकर जारी किए गए नए आदेशों से डिप्लोमा होल्डर्स खफा हैं।

यह भी पढ़ें: NSUI का अल्टीमेटम, सात दिन में मांगें ना मानी तो College Gate पर जड़ेंगे ताला

डिप्लोमा होल्डर ने सरकार के इस आदेश को उनके साथ सरासर नाइंसाफी करार दिया है। वहीं, करीब 15-15 साल से आरकेएस (RKS) के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की लैब में सेवाएं प्रदान कर रहे डिप्लोमा होल्डर लैब तकनीशियन भी खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। सरकार द्वारा हाल ही में जारी किए गए फरमानों के तहत अभी 674 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की है। इनमें 154 पद रोजगार के हवाले करते हुए बैच वाइज भरने का निर्णय लेते हुए आंकड़े मांगे गए हैं।

वहीं, 520 पदों को कमीशन के तहत भरा जाना है। इसमें सभी पदों को भरने के लिए आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) बीएससी निर्धारित कर दी गई है, जबकि दसवीं के बाद लैब तकनीशियन का डिप्लोमा हासिल किए और हिमाचल प्रदेश पैरा मेडकिल काउंसिल से पंजीकृत हजारों बेराजगार लैब तकनीशियन और आरकेएस में पहले से ही सेवाएं दे रहे सैकड़ों कर्मचारियों का बाइपास कर दिया गया है। उन्हें अब अपने भविष्य की चिंता सताने लगी है।

साल 2003 से लैब तकनीशियन का डिप्लोमा हासिल कर बैठे सुनील कुमार ने प्रदेश सरकार से मामले में हस्तक्षेप करते हुए स्वास्थ्य विभाग के इस निर्णय को बदलने की मांग की है। उन्होंने कहा कि हजारों रुपए खर्च कर डिप्लोमा हासिल कर बैठे तकनीशियनों को भी रोजगार हासिल करने का मौका दिया जाए। विभाग के नए फरमानों से न केवल तकनीशियनों बल्कि उनके आश्रितों के भी भूखे मरने की नौबत आ जाएगी। दूसरी ओर नए सृजित पदों में बैच वाइज भरे जाने वाले पदों में पैरा मेडकिल काउंसिल से संबद्ध डिप्लोमा होल्डर्स को भी कंसीडर किया जाए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है