Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े Petrol-Diesel के दाम, Congress का राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन शुरू

एक दिन की राहत के बाद फिर बढ़े Petrol-Diesel के दाम, Congress का राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन शुरू

- Advertisement -

नई दिल्ली। अनलॉक वन के शुरू होने के साथ ही पेट्रोल और डीजल के दाम भी लगातार बढ़ रहे हैं। एक दिन की राहत के बाद दिल्ली में एक बार पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) के दाम में बढ़ोतरी हुई है। अब पेट्रोल पर पांच पैसे और डीजल 13 पैसे महंगा हुआ है। दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल की कीमत अब 80.43 और डीजल के दाम 80.53 रुपये हो गई है। देश में 21 दिन से पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी का चला आ रहा सिलसिला 22वें दिन यानि रविवार को थम गया था, लेकिन सोमवार को इसमें फिर बढ़ोतरी की गई। इसी के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस (Congress) राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन शुरू हो गया है।

 


 

कांग्रेस आज देश भर में जिला मुख्यालय पर धरना देगी। देशभर में जिला मुख्यालयों पर धरना देकर कांग्रेस कार्यकर्ता केंद्र सरकार से पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम वापस लेने की मांग करेंगे। प्रदर्शन के बाद कांग्रेस के नेता संबंधित जिला अधिकारी और उपायुक्त को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपेंगे। इसके साथ ही कांग्रेस सोशल मीडिया में ‘स्पीक अप ऑन पेट्रोलियम प्राइज हाइक’ अभियान चलाएगी। पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को वापस लेने के लिए सोनिया गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को चिट्ठी भी लिखी थी।

 

 

बता दें कि शनिवार को तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी भारतीय इतिहास में ऐसा पहला मौका था, जब डीजल पेट्रोल से महंगा हुआ और 80 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंचा। वहीं, बढ़ी कीमतों को लेकर राजनीतिक दलों और लोगों ने विरोध भी जताया।
शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे की वृद्धि की गई थी, इसके बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80.38 पैसे हो गई थी। वहीं, डीजल की कीमत में हुए 21 पैसे के इजाफे से इसकी कीमत 80.40 रुपये प्रति लीटर हो गई थी। जो रविवार को दाम नहीं बढ़ाए जाने के कारण बरकरार रही थी। देश में ऐसा पहली बार हुआ है कि डीजल की कीमत पेट्रोल से अधिक है। हालांकि, ऐसा सिर्फ दिल्ली में ही है, देश के अन्य हिस्सों में डीजल की कीमत पेट्रोल से ज्यादा नहीं है। दिल्ली में डीजल की बढ़ती कीमत का मुख्य कारण वैट है। दरअसल, दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान डीजल पर वैट की दर को बढ़ा दिया था। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने भी मई के पहले हफ्ते में पेट्रोल और डीजल पर भारी एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी। पेट्रोल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 10 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर उत्पाद शुल्क 13 रुपये बढ़ाया गया था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है