Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

सिर्फ एक गोली से थम जाएगी ढलती उम्र, 150 साल जियेंगे लोग

सिर्फ एक गोली से थम जाएगी ढलती उम्र, 150 साल जियेंगे लोग

- Advertisement -

नई दिल्ली। दुनिया में जन्म लेने वाला हर एक इंसान की चाहत होती है कि वह अधिक से अधिक जिए और दुनिया के इतने सारे हसीन रंगों को देख सके। इंसान हमेशा से जवान दिखने के लिए तरह तरह के उपाय करता रहा है लेकिन चाहकर भी अपनी बढ़ती उम्र को थाम नहीं सका है। लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों द्वारा इस समस्या का भी तोड़ निकाल लिया गया है। वैज्ञानिकों द्वारा एक ऐसी दवा की खो की गई है जिसका सेवन करने से लोगों की ढलती उम्र थम जाएगी और लोग 150 साल तक जियेंगे। हार्वर्ड प्रोफेसर डेविड सिनक्लेयर और न्यू साउथ वेल्स के शोधकर्ताओं ने एक नयी तकनीक विकसित की है जिसकी मदद से बुढ़ापे की प्रक्रिया जरूर धीमी हो जाएगी यानी आप बहुत धीरे-धीरे बूढ़े होंगे।

हाल में ही कि गई इस रिसर्च में पाया गया कि विटामिन बी डेरिवेटिव पिल्स देकर उनका जीवनकाल 10 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है। इस गोली की मदद से बाल झड़ने की समस्या को भी कम की जा सकेगी। प्रोफेसर सिनक्लेयर खुद एजिंग प्रोसेस को रोकने के लिए अपने द्वारा इजाद की गई दवा का सेवन कर रहे हैं। उनके मुताबिक इसका सेवन करने से उनकी उम्र 24 साल तक घट गई है। प्रोफेसर ने दावा किया है कि उनके पिता डेढ़ साल पहले इस गोली को लेने के बाद अब उनके पिता एडवेंचर स्पोर्ट्स जैसे-वाटर राफ्टिंग में हिस्सा लेने लगे हैं। उन्होंने बताया कि इस ट्रीटमेंट को लेने के बाद मेरी साली की 40 की उम्र में फर्टिलिटी वापस आ गई।

बता दें कि 2020 तक इस तकनीक के जरिए मानव अंगों को फिर से नयी जिंदगी दी जाएगी और इंसान 150 साल तक जी सकने में सक्षम होंगे। इस तकनीक के तहत लोगों के शरीर की कोशिकाओं की रीप्रोग्रामिंग की जाएगी। इस तकनीक की मदद से लोगों को ना सिर्फ अपने अंगों को नए सिरे से ग्रोथ करने में मदद मिलेगी बल्कि दिव्यांग लोग भी इस तकनीक की मदद से दोबारा से चल फिर सकेंगे। इंसान पर इस शोध का परीक्षण 2 साल के अंदर शुरू कर दिया जाएगा। खबरों की मानें तो इस दवा को 5 साल के अंदर अंदर लोगों तक पहुंचाया जाएगा। इसकी कीमत एक कॉ़फी से भी कम होगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है