Covid-19 Update

2,01,210
मामले (हिमाचल)
1,95,611
मरीज ठीक हुए
3,447
मौत
30,134,445
मामले (भारत)
180,776,268
मामले (दुनिया)
×

दो महीने की ब्रेक के बाद हिमाचल में इस दिन सजेगा जनमंच

दो महीने की ब्रेक के बाद हिमाचल में इस दिन सजेगा जनमंच

- Advertisement -

शिमला। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) मंच पर ब्रेक लगने के बाद अब जयराम bका जनमंच (Janmanch) दो जून को सजेगा। इससे पहले 10 मार्च को अंतिम जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया गया था। हालांकि अप्रैल और मई महीने के पहले रविवार को भी जनमंच कार्यक्रम आयोजित होना था, लेकिन चुनावी आचार संहिता के चलते दो महीने तक ब्रेक (Break) लग गई। ऐसे में अब 27 मई को आचार संहिता (Code of Conduct) हट जाएगी और जून महीने के पहले रविवार यानी दो जून को प्रदेश के सभी 12 जिलों में जनमंच कार्यक्रम (Janmanch Program) आयोजित किए जाएंगे। अभी फिलहाल मंत्रियों की ड्यूटी नहीं लगाई गई है, मगर 28 मई को शेड्यूल फाइनल (Schedule Finals) हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: ट्रैक्टर से जोरदार टक्कर के बाद सड़क से नीचे लुढ़का ट्रक, चालक की मौत


जून 2018 को आरंभ किए गए जनमंच कार्यक्रम में अभी तक 65 विधासभा क्षेत्रों में 126 जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं। जिनमें लगभग 30 हजार से अधिक शिकायतें (Complaint) प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 27 हजार से अधिक शिकातयों व मांग पत्रों का मौके पर समाधान किया गया है। बताया गया कि जनमंच का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए आरंभ की गई योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने के साथ-साथ ऐसी प्रणाली विकसित करना है, जिसके लिए लोगों को सरकारी कार्यालय के चक्कर न लगाने पड़े बल्कि उनकी समस्याओं व शिकायतों का उनके घर-द्वार पर ही समाधान हो सके। अकसर यह देखा गया है कि आम लोगों को कल्याण योजनाओं का लाभ उठाने व वित्तीय सुविधाएं प्राप्त करने में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

 

जिस कारण उन्हें विभिन्न कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते है। जिससे आम जनता के समय व धन दोनों की बर्बादी होती है। इसके मद्देनजऱ सीएम जयराम ठाकुर ने इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की परिकल्पना कर लागू करने का निर्णय लिया, जिससे सरकार का लोगों से सीधा संवाद स्थापित हो सके।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है