Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

बर्फबारी में फंसे 85 पर्यटकों को बचाने वाला पुलिस जवान नवाजा

बर्फबारी में फंसे 85 पर्यटकों को बचाने वाला पुलिस जवान नवाजा

- Advertisement -

केलांग। जिला लाहुल स्पीति के जिस्पा में आयोजित तीन दिवसीय ईको टूरिज्म फेस्टिवल ( Eco Tourism Festival) संपन्न हो गया। समापन समारोह में कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय (Agriculture Minister Dr. Ramlal Markandey) ने शामिल हुए। इस अवसर पर लाहुल बौद्ध कला मंच के कलाकारों ने पारंपरिक लोक नृत्य प्रस्तुत कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया। कृषि मंत्री ने समापन अवसर पर स्मारिका का विमोचन किया। समारोह में लाहुल पर्यटन उत्सव के आयोजकों के प्रयासों की सराहना करते हुए कृषि मंत्री ने लाहुल ईको टूरिज्म सोसाईटी को 51 हजार रुपए देने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें: आम के पेड़ की डाली क्या हिलाई महिला पर रंगड़ों ने किया हमला, मौत


उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन स्थानीय संस्कृति को बचाने में कारगर साबित होते हैं। ऐसे आयोजनों से स्थानीय पर्यटन को भी बढ़ावा मिलता है तथा स्थानीय युवाओं को रोजगार (Employment) के अवसर भी मिलते हैं। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने हिमाचल पुलिस के मुख्य आरक्षी लाहुल निवासी राजेश कटोच को विशेष तौर पर स्मृति चिन्ह, मफलर व टोपी पहना कर सम्मानित किया। राजेश कटोच ने गत सितंबर माह में हुई भारी बर्फबारी के दौरान पटसेऊ में बर्फ में फंसे करीब 85 पर्यटकों को बचाने में अहम भूमिका निभाई थी।

उत्सव कमेटी के अध्यक्ष रिगजिन हायरप्पा ने बताया कि इस उत्सव में स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ लेह व लदाख और नेपाल के कलाकारों ने सांस्कृतिक कायक्रमों में भाग लिया। उन्होंने बताया कि उत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ खेलों का भी आयोजन किया गया। समापन अवसर पर डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने लदाख फिल्म सोसाइटी के अध्यक्ष, लदाख स्काऊट की तीरंदाजी टीम सहित विभिन्न खेल प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार भी बांटे।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है