Covid-19 Update

59,059
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,204,179
मामले (भारत)
116,873,133
मामले (दुनिया)

#Bihar_Vidhansabha में पहले ही दिन हंगामा : #AIMIM MLA ने #हिंदुस्तान शब्द पर जताई आपत्ति

सदस्यता की शपथ के दौरान किया भारत शब्द का इस्तेमाल

#Bihar_Vidhansabha में पहले ही दिन हंगामा : #AIMIM MLA ने #हिंदुस्तान शब्द पर जताई आपत्ति

- Advertisement -

पटना। बिहार में सोमवार से नई विधानसभा (#Bihar_Vidhansabha) का सत्र शुरू हो गया है। चुनाव में एनडीए की जीत और नीतीश कुमार के फिर से सीएम बनने के बाद से ही राजद-जदयू में बयानबाजी का दौर चल रहा है। सत्र के पहले दिन सीएम नीतीश कुमार ने प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी से मुलाकात की। मांझी ने सभी नए विधायकों को शपथ दिलाई। सत्र के पहले ही दिन हंगामा हो गया। AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेते वक्त आपत्ति जाहिर की। उन्होंने शपथ पत्र में लिखे ‘हिंदुस्तान’ शब्द को बोलने से इनकार किया और उसकी जगह ‘भारत’ का इस्तेमाल किया। दरअसल, AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान का नाम जैसे ही सदस्यता की शपथ के लिए पुकारा गया वैसे ही उन्होंने खड़े होकर हिंदुस्तान (Hindustan) शब्द पर आपत्ति जता दी।

ये भी पढे़ं –  #Bihar के शिक्षा मंत्री Dr. Mevalal Chaudhary ने दिया इस्तीफा, #भ्रष्टाचार के लगे थे आरोप

 

दरअसल, अख्तरुल इमान (MLA Akhtarul Iman) को उर्दू भाषा में शपथ लेनी थी, लेकिन उर्दू में भारत की जगह हिंदुस्तान शब्द के इस्तेमाल पर उन्होंने आपत्ति जताते हुए प्रोटेम स्पीकर से भारत शब्द का इस्तेमाल करने की गुजारिश की। विधायक ने कहा कि हिंदी भाषा में भारत के संविधान की शपथ ली जाती है। मैथिली में भी हिंदुस्तान की जगह भारत शब्द का ही इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन उर्दू में जो शपथ लेने के लिए जो पत्र मुहैया कराया गया है उसमें भारत की जगह हिंदुस्तान शब्द का इस्तेमाल किया गया है। विधायक ने कहा कि वह भारत के संविधान की शपथ लेना चाहते हैं ना कि हिंदुस्तान की संविधान की।

 

 

हालांकि इसके बाद मामले ने तूल पकड़ा और कई नेता इसमें कूद गए जेडीयू नेता मदन सहनी ने कहा कि विधायक को हिंदुस्तान बोलना चाहिए था। हिंदुस्तान बोलने में कोई हर्ज नहीं है। वह भारत बोलने पर अड़े हुए थे, जबकि उनके भाषण में भारत की जगह हिंदुस्तान लिखा था। वहीं, बीजेपी विधायक नीरज कुमार बबलू ने कहा कि जिन्हें हिंदुस्तान बोलने पर दिक्कत है वो पाकिस्तान जाए। ऐसे लोगों को भारत में रहने का कोई हक नहीं। ऐसे लोगों को सदन छोड़कर पाकिस्तान चले जाना चाहिए। ऐसे लोग देश को तोड़ने वाले हैं। बता दें कि इस बार असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के पांच विधायक चुनाव जीते हैं और पहली बार विधानसभा में एंट्री ली है।

 

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है