×

नंदगढ़ में एयरपोर्ट बने तो, न कटेगा पेड़ और न होगी किसी को परेशानी

नंदगढ़ में एयरपोर्ट बने तो, न कटेगा पेड़ और न होगी किसी को परेशानी

- Advertisement -

मंडी जिला में प्रस्तावित हवाई अड्डे के निर्माण की योजना अभी तक सिरे नहीं चढ़ पाई है। जिसका कारण उपयुक्त जमीन का चयन न हो है। बहरहाल, मंडी जिला के नंदगढ़ और घोघरधार में जमीनों का चयन किया गया है, लेकिन नंदगढ़ के लोग अपने इलाके में एयरपोर्ट खोलने को लेकर लामबंद होने शुरू हो गए हैं। गौर रहे कि मंडी जिला का नंदगढ़ इलाका दो विधानसभा क्षेत्रों की सीमाओं पर बसा है। एक तरफ मिनी पंजाब कही जाने वाली बल्हघाटी का बिहंग्म दृश्य है तो दूसरी तरफ सदर विधानसभा क्षेत्र का मनमोहक नजारा। नंदगढ़ में राज्य सरकार की हजारों बीघा जमीन बेकार पड़ी है। यहां पर एयरफोर्स की टीम भी आकर हवाई अड्डे के लिए निरीक्षण कर चुकी है लेकिन अभी तक उस निरीक्षण के बाद आगामी कार्रवाई नहीं हो सकी है।
बता दें कि मंडी जिला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक हवाई अड्डा बनना प्रस्तावित है, जिसके लिए पहले बल्हघाटी के नेरढांगू में जमीन का चयन किया गया, लेकिन यहां धूंध ने एयरपोर्ट की संभावनाओं पर विराम लगा दिया। उपरांत इसके नंदगढ़ के इस खूबसूरत इलाके का चयन किया गया। इसी दौरान बात घोघरधार की भी आई। इन दोनों स्थानों का निरीक्षण तो हो चुका है, लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।

चारों दिशाओं से रोड क्नैक्टिविटी

वहीं नंदगढ़ के लोग चाह रहे हैं कि यहां पर एयरपोर्ट खोला जाए। ग्रामीणों का तर्क है कि न तो यहां कोई पेड़ काटने की जरूरत होगी और न ही कोई आबादी परेशान होगी क्योंकि यहां काफी कम आबादी है। वहीं इस स्थान के लिए चारों दिशाओं से रोड क्नैक्टिविटी भी मौजूद है। यदि यहां एयरपोर्ट बनता है तो इससे इलाके का विकास होने के साथ ही लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। बता दें कि जिस स्थान पर एयरपोर्ट बनाने की बात हो रही है वहां पर पहले आईटीबीपी का ट्रेनिंग सेंटर, आइआइटी, मेडिकल कॉलेज और एम्स तक जैसे संस्थानों के लिए जमीन का चयन हुआ, लेकिन बाद में राजनीतिक कारणों के चलते इनमें से कोई भी बड़ा संस्थान इस स्थान पर नहीं खोला जा सका।
इस बात का यहां के लोगों को आज भी मलाल है। अब लोगों को यह उम्मीद है कि सीएम मंडी जिला से है और उनकी इस सुंदर वादी का एयरपोर्ट के लिए जरूर इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि भारत सरकार ने देश भर में नए एयरपोर्ट बनाने का निर्णय लिया है जिसके तहत ही मंडी जिला को भी इसकी सौगात मिलनी है, लेकिन यह सारा मामला अभी तक जमीन का चयन न होने के कारण ही लटका हुआ है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है