×

हिमाचल के पहले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की उम्मीद बढ़ी

हिमाचल के पहले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की उम्मीद बढ़ी

- Advertisement -

लेखराज धरटा / शिमला। हिमाचल के पहले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport) की उम्मीद बढ़ गई है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने मंडी के नागचला को अंतरराष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे की स्थापना के लिए उपयुक्त पाया है। प्राधिकरण द्वारा दी गई प्री-फिजीबिलिटी रिपोर्ट में कहा गया है कि यह स्थान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उपयुक्त है।


यह भी पढ़ें: मंडीः दो डंपरों के बीच पिसी जीप, पंजाब के चालक की मौत-परिचालक घायल

 

 

यह भी पढ़ें: प्रवासी लड़की ने रची अपने ही अपहरण की साजिश, ऐसा हुआ खुलासा

प्राधिकरण ने इस रिपोर्ट के बाद नागचला में ओएलएस सर्वे (Ols survey) भी किया है। इस सर्वे की रिपोर्ट में प्रस्तावित हवाई अड्डे से 21सौ मीटर रनवे की लंबाई के साथ दोनों दिशाओं से जहाज के उतरने और उड़ान भरने की शर्त रखी गई हैं। इस संबंध में प्रदेश सरकार और भारत सरकार के बीच विचार-विमर्श जारी है। सीएम जयराम ठाकुर ने सोमवार को विधानसभा में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री द्वारा पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। सीएम ने कहा कि प्रस्तावित हवाई अड्डे के लिए 3490 बीघा से अधिक भूमि चिन्हित की गई है, जिसमें से 3160 बीघा से अधिक भूमि निजी है और शेष सरकारी भूमि है।

सैंज-सोलन सड़क को चौड़ा करने की योजना नहीं

विधायक राकेश सिंघा के एक सवाल के लिखित उत्तर में सीएम (CM) ने जानकारी दी है कि सैंज-सोलन सड़क को चौड़ा करने की प्रदेश सरकार की कोई योजना नहीं है, क्योंकि इस सड़क को पहले ही सीआरएफ के तहत 6 करोड़ रुपए की लागत से कई स्थानों पर चौड़ा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि छैला-सैंज-सराहां-ओच्छघाट-सोलन सड़क को केंद्र सरकार ने सैद्धांतिक रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया है। इस संबंध में अंतिम अधिसूचना जारी होने के बाद ही अब इस सड़क को और चौड़ा किया जाएगा। सीएम यह भी कहा कि कुफरी से शनान के बीच ट्रैफिक जाम का मुख्य कारण सड़क किनारे अवैध पार्किंग है। इसके अलावा ढली स्थित सेब मंडी में सेब की लोडिंग और अनलोडिंग के कारण इस सड़क पर ट्रैफिक अक्सर काफी धीमा रहता है

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है