Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

Swine flu: हमीरपुर में Alert, एहतियात बरतने की सलाह

Swine flu: हमीरपुर में Alert, एहतियात बरतने की सलाह

- Advertisement -

CMO ने बताए बीमारी के लक्षण, बचाव के तरीकों की भी दी जानकारी

Swine Flu: हमीरपुर। प्रदेश में तेजी से फैल रहे स्वाइन फ्लू को लेकर हमीरपुर अलर्ट हो गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सावित्री कटवाल ने लोगों को स्वाइन फ्लू से बचने के लिए सावधानी बरतने की बात कही है। उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू एच-1 एन-1 वायरस से फैलता है। एनफलूएंजा (एच-1 एन-1) वायरस से प्रदूषित हवा द्वारा मानव से मानव में फैलता है। साधारण फ्लू तथा स्वाइन फ्लू में अंतर है।


Swine Flu: सफाई का रखें विशेष ध्यान

स्वाइन फ्लू  के लक्ष्णों की जानकारी देते हुए डॉ कटवाल ने बताया कि इसमें बुखार, खांसी, दस्त, उल्टियां तथा सांस लेने में कठिनाई होती है। बुजुर्गों, शुगर तथा दमे के रोगियों में यदि यह लक्षण हों तो खांसते अथवा छींकते समय वह अपने मुंह एवं नाक को रूमाल से ढके तथा अपनी नाक, आंखों, कान अथवा मुंह को छूने से पहले तथा बाद में अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं।


भीड़-भाड़ से रहें दूर

अत्याधिक भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। एनफलूएंजा (एच-1 एन-1) जैसे खांसी, बहती नाक, छींक एवं बुखार के लक्ष्णों से प्रभावित व्यक्तियों से कम से कम तीन फीट की दूरी बनाए रखें। इसके अतिरिक्त तनाव रहित रहें, अच्छी नींद लें तथा शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के साथ-2 स्वच्छ व अधिक मात्रा में पानी पिएं तथा पोषणयुक्त भोजन का सेवन करें। उन्होंने बताया कि विशेष तौर पर बच्चे तथा  गर्भवती महिलाएं तुरंत इलाज के लिए संपर्क करें।

प्रभावित माताएं बच्चों को दूध पिलाते समय मास्क का प्रयोग करें तथा खुली हवा में सांस लें। उन्होंने बताया कि संक्रमित /संदिग्ध व्यक्ति से हाथ न मिलाएं और न ही गले लगे। उन्होंने बताया कि डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवाई न लें, खुले में न थूकें तथा कोई भी लक्ष्ण होने पर अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में तुरंत संपर्क करें। स्वाइन फ्लू का इलाज सभी सरकारी अस्पतालों में बेहतर ढंग से उपलब्ध है।

Swine flu से पर्यटक की मौत, Maharashtra से आया था

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है