Expand

क्या बात! मोबाइल में सिमट जाएगा आपका हलका

क्या बात! मोबाइल में सिमट जाएगा आपका हलका

- Advertisement -

पालमपुर। विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने कहा कि छह माह में प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों को ई-विधान सभा क्षेत्र प्रबंधन के तहत जोड़ दिया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष, मंगलवार को पालमपुर विधानसभा क्षेत्र को ई-विधान सभा क्षेत्र प्रबंधन प्रणाली के अधीन लाए जाने पर आयोजित कार्यशाला में बोल रहे थे। कार्यशाला की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष ने की जबकि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने मुख्यातिथि थे

  • e-vidhan1छह माह में ई-विधान हो जाएंगे प्रदेश के सभी हलके
  • पालमपुर बनेगा देश का पहला हाईटेक विधानसभा क्षेत्र

बुटेल ने कहा कि यह बड़े हर्ष की बात है कि इस प्रणाली से जुड़ने से पालमपुर देश का पहला हाईटेक विधान सभा क्षेत्र बनेगा। उन्होंने कहा कि ई-विधान सभा क्षेत्र प्रबंधन प्रणाली आरम्भ होने से विधानसभा क्षेत्र की विकास योजनाओं एवं अन्य कार्यों का समीक्षा इंटरनेट और मोबाइल फोन पर ही हो जाएगी। उन्होंने कहा इस प्रणाली के लागू होने से जहां विकास कार्यों में तेजी आएगी, वहीं आम आदमी तक जानकारी पहुंचने में पारदर्शिता भी आएगी।

प्रदेश विधानसभा में ई-विधान प्रणाली लागू करने से प्रतिवर्ष लगभग 15 करोड़ रुपए की बचत हो रही है और हिमाचल ई-विधान प्रणाली आरम्भ करने वाला देश का पहला राज्य बनने के साथ-साथ पूरे देश के लिए एक मॉडल के रूप में सामने आया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ई-विधान प्रणाली की सफलता को देखते हुए देश के अन्य राज्य भी इस प्रणाली को लागू करने के लिए उनके सम्पर्क में है।
butailउन्होंने कहा कि ई-विधान को सफलता से लागू करने के लिए भारत सरकार ने तपोवन स्थित विधानसभा परिसर में राष्ट्रीय ई-विधान अकादमी बनाने पर सहमति प्रदान की है। इस अकादमी के यहां स्थापित होने से देश भर से सांसद, विधायक तथा अधिकारी यहां ई-विधान का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि ई-विधान सभा क्षेत्र प्रबंधन के तहत सभी विभागों के नोडल अधिकारियों को एसडीएम कार्यालय पालमपुर में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कार्यशाला में मुख्यातिथि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिल शर्मा ने विधानसभा अध्यक्ष को ई-विधान सभा क्षेत्र प्रबंधन प्रणाली के पालमपुर हलके से आरंभ करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार प्रदेश में ई-विधान प्रणाली को सफलता पूर्वक लागू किया है उसी प्रकार ई-विधान सभा क्षेत्र प्रबंधन प्रणाली को भी हिमाचल प्रदेश के सभी 68 हलकों में भी सफलतापूर्वक बहुत जल्द लागू किया जाएगा।

कार्यशाला में निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी धरमेश ठाकुर, वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य सूचना अधिकारी एनआईसी अजय चौहल, राजीव शर्मा ने ई-विधान सभा क्षेत्र प्रबन्धन पर जानकारी दी। कार्यशाला में सचिव  प्रदेश कांग्रेस आशीष बुटेल, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. मदन दीक्षित, एडीएम बलबीर ठाकुर, एसडीएम पालमपुर अजीत भारद्वाज, डीएसपी विकास धीमान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं एवं स्थानीय निकाय के प्रतिनिधि शामिल हुए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है