×

Nirmala Sitharaman PC: सभी इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की तारीख 30 नवंबर, 2020 तक बढ़ाई गई

Nirmala Sitharaman PC: सभी इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की तारीख 30 नवंबर, 2020 तक बढ़ाई गई

- Advertisement -

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कोविड-19 (Covid-19) महामारी के दौरान पीएम मोदी द्वारा घोषित किए गए 20 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया। शाम 4 बजे आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने इस बारे में जानकारी दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों को बड़ी राहत दी है। उन्होंने बताया कि सरकार ने बीते वित्त वर्ष (2019-20) के सभी आयकर रिटर्न फाइल करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की तारीख बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 किया गया है।


टैक्स ऑडिट की समयसीमा को भी 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर किया गया

सीतारमण ने कहा कि हम लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए कदम उठा रहे हैं। वित्तवर्ष 2019-20 की सभी इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को 31 जुलाई, 2020 तथा 31 अक्टूबर, 2020 से 30 नवंबर, 2020 तक बढ़ाया गया है। यही नहीं, टैक्स ऑडिट की समयसीमा को भी 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर किया गया है। निर्मला सीतारमण ने कहा विवाद से विश्वास स्कीम के तहत जिन कंपनियों के टैक्स विवाद के चलते बाकी हैं वह 31 दिसंबर 2020 तक बिना किसी ब्याज के टैक्स दे सकती हैं। वहीं, मार्च 2021 तक TDS-TCS की दरों में 25 फीसदी की कटौती होगी।

TDS और TGS के लिए 25 प्रतिशत भुगतान में छूट से होगा 50 हजार करोड़ का फायदा

उन्होंने बताया कि कल से अगले साल तक टीडीएस और टीजीएस के लिए 25 प्रतिशत भुगतान में छूट दी जा रही है जो कि अगले साल 31 मार्च 2021 तक जारी रहेगी। इससे 50 हजार करोड़ रुपये का फायदा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा इनकम टैक्स में ट्रस्ट, एलएलपी को सभी पेंडिंग फंड तत्काल रूप से दिए जाएंगे। इसके अलावा आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है। गौरतलब है कि वित्त-वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल से होती है और 31 मार्च अंतिम तारीख होती है। लेकिन इस बार कोरोना संकट को देखते हुए 3 महीने की मोहलत दी गई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है