×

#Atal_Rohtang_Tunnel के उद्धघाटन की सभी तैयारियां पूरी, PM मोदी इसी माह करेंगे देश को समर्पित

बीआरओ महानिर्देशक ने लिया अटल टनल के उद्धघाटन की तैयारियों का जायजा

#Atal_Rohtang_Tunnel के उद्धघाटन की सभी तैयारियां पूरी, PM मोदी इसी माह करेंगे देश को समर्पित

- Advertisement -

कुल्लू। विश्व की अत्याधुनिक तकनीक से तैयार अटल रोहतांग टनल (Atal Rohtang Tunnel) पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के हाथों उद्धघाटन के लिए पुरी तरह से तैयार है। ऐसे में बीआरओ के अतिरिक्त महानिर्देशक विशेष सेवा मैडम प्राप्त अनिल कुमार ने तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मीडिया को जानकारी दी कि अटल रोहतांग टनल के उद्धघाटन (Inauguration) की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। उन्होंने कहा कि बीआरओ के अधिकारी, स्ट्रॉबेग एफकॉन कम्पनी सहित समेक कम्पनी के अधिकारी दिन रात टनल को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। अनिल ने कहा की बीआरओ उद्धघाटन को तैयार है। बीआरओ को उद्धघाटन को लेकर रक्षा मंत्रालय की तिथि का इंतजार है। बीआरओ महानिर्देशक ने कहा कि वह उद्धघाटन की तैयारियों का जायजा लेने मनाली आए हैं। उन्होंने कहा कि सभी उद्घाटन को लेकर सभी कार्य युद्धस्तर पर चल रहे है।


यह भी पढ़ें: Himachal के इन जिलों में बनाएं जाएंगे Make Shift Hospital, 250 बिस्तरों की होगी व्यवस्था

एडीजी ने कहा कि विकट परिस्थियों में काम कर बीआरओ (BRO) अटल टनल का निर्माण कर गर्व महसूस कर रहा है। उन्होंने कहा कि बीआरओ को इस टनल से बहुत अनुभव मिला है जो लेह मार्ग पर इससे भी ऊंचाई पर बनने वाली टनल निर्माण में काम आएगा। उन्होंने बीआरओए स्ट्रॉबेग एफकॉन व समेक कम्पनी के अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की। एडीजी ने अटल टनल के चीफ इंजीनियर विशेष सेवा मैडम प्राप्त केपी पुरसोथमन से चल रही तैयारियों की समस्त जानकारी हासिल की। पुरसोथमन ने डीजी को बताया कि बीआरओ ने उद्धघाटन की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। उन्होंने बताया कि टनल की फनिशिंग का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है। बीआरटीएस के कमांडर कर्नल उमा शंकर ने अटल टनल के नार्थ पोर्टल में चन्द्रा नदी पर तैयार पुल सहित भागा नदी पर दारचा में तैयार भव्य पुल की विस्तृत जानकारी दी। कमांडर ने मनाली लेह सड़क मार्ग बारे भी डीजी से चर्चा की। गौर रहे कि दस हजार फीट की ऊंचाई पर बनी अटल टनल भारतीय सेना के साथ जनजातीय जिला लाहुल.स्पीति व पांगी के लोगों के लिए संजीवनी का काम करेगी।

25 सितंबर को मनाली आ सकते हैं पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 25 सितंबर को मनाली आ सकते हैं। पीएम के कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं। हालांकि पहले पीएम मोदी के 29 सितंबर को मनाली आने की उम्‍मीद जाहिर की जा रही थी। लेकिन अब पीएम 25 सितंबर को मनाली आ सकते हैं। 10 हजार फीट से अधिक ऊंचाई पर निर्मित विश्व की सबसे लंबी और आधुनिक यातायात सुरंग बनकर तैयार है। इस नायाब नगीने को पीएम नरेंद्र मोदी इसी महीने देश को समर्पित करने जा रहे हैं। पीएम मोदी विशेष वाहन से अटल टनल रोहतांग को निहारेंगे।

3200 करोड़ में बनकर तैयार हुई अटल रोहतांग टनल

अटल रोहतांग टनल 3200 करोड़ में बनकर तैयार हुई है। हालांकि इसके निर्माण कार्य का बजट चार हजार करोड़ रुपये था। लेकिन इंजीनियरों के कुशल रणनीतिक बदलाव के चलते न केवल 800 करोड़ की बचत हुई है बल्कि उस पैसे का इस्तेमाल टनल की देखरेख और बेहतरी के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा।

एलएसी तक आसानी से पहुंचाई जा सकेगी रसद

टनल के बनने से जहां एलएसी पर रसद पहुंचना आसान हो जाएगा। वहीं, लाहुल घाटी के लोगों को बर्फ की कैद से छुटकारा मिल जाएगा। सर्दी के मौसम में बर्फ़बारी और 13050 फीट ऊंना रोहतांग दर्रा अब लाहुल के लोगों के लिए परेशानी नहीं बनेंगे। एलससी तक समय और दूरी कम करने के साथ-साथ साल में छह महीने देश व दुनिया से कटी रहने वाली लाहुल घाटी अब सालभर जुड़ी रहेगी।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है