Covid-19 Update

2,18,314
मामले (हिमाचल)
2,12,899
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,678,119
मामले (भारत)
232,488,605
मामले (दुनिया)

अम्फान साइक्लोन के कारण केरल में Monsoon आने में हो सकती है देरी: IMD

अम्फान साइक्लोन के कारण केरल में Monsoon आने में हो सकती है देरी: IMD

- Advertisement -

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात तूफान अम्फान (Amphan) अब सुपर साइक्लोन (Super Cyclone) में बदल चुका है। यह तूफ़ान अब तेज रफ्तार के साथ पश्चिम बंगाल (West Bengal) और ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि उफान पर पहुंचकर सुपर साइक्लोन तबाही मचा सकता है। पश्चिम बंगाल के दीघा में मंगलवार शाम से तेज हवाएं चलने लगी हैं। साथ ही बारिश भी शुरू हो गई है। बुधवार को इसी इलाके में अम्फान तूफान के आने का अनुमान है। इस सब के बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के प्रमुख मृत्युंजय मोहापात्रा ने बताया है कि चक्रवाती तूफान अम्फान के कारण केरल में मानसून पहुंचने में देरी हो सकती है।

पिछले वर्ष यहां मानसून 6 जून को पहुंचा था

उन्होंने बताया कि अब केरल के तट पर मानसून (Monsoon) के टकराने की संभावना 5 जून को है। आम तौर पर केरल तट पर दक्षिण पश्चिम मानसून 1 जून तक आ जाता है। इससे पहले मौसम विभाग का अनुमान था कि ये मानसून 28 मई तक केरल के तट पर दस्तक दे सकता है। पिछले वर्ष यहां मानसून 6 जून को पहुंचा था। मृत्युंजय महापात्रा ने बताया है कि अम्फान साइक्लोन साल 1999 के बाद बंगाल की खाड़ी में आया दूसरा सुपर साइक्लोन है।

यह भी पढ़ें: IIT दिल्ली का नया शोध: अश्वगंधा से Covid-19 का इलाज संभव, बन सकती है दवा

राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी एक्टिव

उन्होंने बताया कि जहां तक पश्चिम बंगाल की बात है, यहां पर उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिले साइक्लोन के असर से प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा कोलकाता, हुगली। हावड़ा और वेस्ट मिदनापुर के इलाकों में हवा की रफ्तार काफी तेज हो सकती है। साइक्लोन के खतरे को देखते हुए राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी एक्टिव हो गई है। गृह मंत्री अमित शाह ने आज पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की और उन्हें केंद्र से हर संभव मदद पहुंचाने की बात कही।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है