Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

वार्षिक परीक्षाओं के लिए Board का Micro Level Plan

वार्षिक परीक्षाओं के लिए Board का Micro Level Plan

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 3 मार्च से शुरू हो रही दसवीं और जमा दो की वार्षिक परीक्षाओं को सुचारू रूप से संपन्न बनाने में लगा हुआ है। परीक्षाओं के दौरान किसी तरह के फर्जीवाड़े को रोकने, परीक्षाओं में हाजिर नहीं होने वाले छात्रों का पता लगाने और समय की बचत करने के उद्देश्य से प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने इस बार माइक्रो लेवल प्लानिंग की है। इस प्लानिंग के तहत प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड वार्षिक परीक्षाओं के लिए माइक्रो लेवल के पैकेट जारी करने जा रहा है।

  • उत्तर पुस्तिकाओं के साथ जारी होंगे माइक्रो लेवल पैकेट
  • 3 मार्च से शुरू हो रहीं हैं दसवीं और जमा दो की वार्षिक परीक्षाएं

यह पैकेट उत्तर पुस्तिकाओं के साथ जारी किए जाएंगे ताकि परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को एक क्रमबद्ध तरीके से इन पैकेट्स में डाला जा सके। प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बलबीर तेगटा ने बताया कि 3 मार्च को शुरू हो रही वार्षिक परीक्षाओं में नकल और फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बोर्ड ने खास माइक्रो लेवल का प्लान तैयार किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड पहली बार उत्तर पुस्तिकाओं के साथ माइक्रो लेवल के पैकेट जारी किए जा रहे हैं।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इससे पहले परीक्षा संचालन केंद्रों के कार्यकारी अधिकारी अपनी मर्जी से सभी उत्तर पुस्तिकाओं को एक थैले में डाल कर बोर्ड को भेजते थे, जिसके चलते शिक्षा बोर्ड कर्मचारियों को उत्तर पुस्तिकाओं की छंटनी करने में काफी वक्त लग जाता था। उन्होंने कहा कि बोर्ड की इस माइक्रो लेवल प्लानिंग से जहां समय की बचत होगी, वहीं फर्जीवाड़े की आशंका भी कम रहेगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही माइक्रो लेवल प्लानिंग की खासियत यह है कि परीक्षाओं में हाजिर नहीं होने वाले परीक्षार्थियों का पता भी आसानी से लग जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं। साथ ही परीक्षा केंद्रों को भेजे जाने वाले मैटिरियल की भी लिस्ट वाइज सूची तैयार कर ली है।

Board Exam में नकल रोकने के लिए SDM ने बनाया उड़नदस्ता

फतेहपुर। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं और जमा दो कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने के लिए जहां बोर्ड प्रभावी पग उठाने की तैयारी में है, वहीं प्रशासन की ओर से भी बोर्ड को इस कार्य के लिए पूरा सहयोग मिल रहा है। ऐसा ही एक उदाहरण उपमंडल नूरपुर में देखने को मिला है। बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए एसडीएम नूरपुर आबिद हुसैन ने एक विशेष उड़नदस्ते  का गठन किया है।

  • नकल रोकने में चर्चित रहे 8 अध्यापक उड़दस्ते में किए शामिल
  • शिकायत वाले परीक्षा केंद्रों में तीन घंटे तक मौजूद रहेगा उड़नदस्ता

इस उड़नदस्ते का नेतृत्व स्वयं एसडीएम नूरपुर आबिद हुसैन ही करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस उड़नदस्ते में जबरदस्त ट्रैक रिकॉर्ड वाले अध्यापक नियुक्त किए गए हैं जो नकल रोकने के लिए हमेशा चर्चा में रहे हैं। एसडीएम द्वारा गठिन इस उड़नदस्ते में प्राध्यापक कमल कृष्ण (कंडवाल), रविंद्र सिंह (रेहन), बुद्धि सिंह (गंगथ), संजीव कुमार (कंडवाल), अजय कुमार ( सदवां), संजीव कुमार (गंगथ), कुलदीप जंवाल (वरंडा), ब्रिजेश पठानिया (लदोड़ी) शामिल किए गए हैं। इस संदर्भ में एसडीएम नूरपुर आबिद हुसैन ने बताया कि प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड को वार्षिक परीक्षाओं के दौरान नकल रोकने के लिए प्रशासन हरसंभव सहायता प्रदान करेगा। इसी के चलते कुशल व कर्मठ अध्यापकों के 8 सदस्यीय उड़नदस्ते का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में उड़नदस्ता केवल थोड़े समय के लिए ही नहीं बैठेगा बल्कि जिन परीक्षा केंद्रों में नकल की ज्यादा शिकायत होती है उनमें 3 घंटे तक उड़नदस्ता मौजूद रहेगा। उन्होंने कहा कि उड़नदस्ते के अलावा वह खुद भी परीक्षा केंद्रों का दौरा करेंगे। एसडीएम ने परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि नकल से बचें क्योंकि नकल से कुछ हासिल नहीं होता, उल्टा नकल करने वाले अपने भविष्य पर खुद कुल्हाड़ी मारने का काम करते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है