Covid-19 Update

2,06,027
मामले (हिमाचल)
2,01,270
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,655,824
मामले (भारत)
198,557,259
मामले (दुनिया)
×

First Hand: उत्तर पुस्तिकाओं की जांच उन्ही Colleges में की जाएगी, जहां परीक्षाएं आयोजित होंगी

First Hand: उत्तर पुस्तिकाओं की जांच उन्ही Colleges में की जाएगी, जहां परीक्षाएं आयोजित होंगी

- Advertisement -

शिमला। कोविड-19 (Covid-19) के प्रकोप के बीच हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) ने परीक्षाएं करवाने के लिए संभावित योजना बना ली है। उत्तर पुस्तिकाओं (Answer Books) की जांच उन्ही काॅलेजों में की जाएगी, जहां पर परीक्षाएं आयोजित होंगी। ये जानकारी विवि के वीसी प्रो. सिकन्दर कुमार ने दी। प्रो. सिकन्दर ने बताया कि शारीरिक दूरी के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए स्नातक स्तर की परीक्षाएं दो सत्रों में आयोजित की जाएंगी। वह आज राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय (Governor Bandaru Dattatreya) के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत कर रहे थे। राज्यपाल ने आज कुल छह विश्वविद्यालयों जिसमें हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला के अलावा बागवानी एवं औद्यानिकी विश्वविद्यालय नौणी, सोलन, चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर, तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर, क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी और अटल मैडिकल एवं रिसर्च विश्वविद्यालय नेरचौक मंडी के वीसी के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की।

यह भी पढ़ें:  10वीं-12वीं पास के लिए Job का बेहतर मौका : यहां करें आवेदन

 


स्टार्टअप की ओर बढ़ने पर दिया बल

दत्तात्रेय ने टीचरों को ऑनलाइन (Online) सामग्री पर प्रशिक्षण प्रदान करने पर भी बल दिया। उन्होंने सभी वीसी को ऐसे छात्रों जो 3 से 4 घंटे फोन तथा कंप्यूटर पर प्रतिदिन ऑनलाइन पढ़ाई (Online Study) करते हैं तथा इसके अतिरिक्त टीवी और कंप्यूटर पर भी अपना समय व्यतीत करते हैं पर पढ़ रहे प्रभावों पर भी अपने विचार रखने को कहा। उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा समेस्टर और वार्षिक परीक्षाओं के आयोजन पर बनाई गई योजना की भी जानकारी ली। लाॅकडाउन और शैक्षणिक संस्थानों के बन्द होने के कारण छात्रों और अभिभावकों को जो समस्याएं पेश आ रही हैं उन्हें दूर करने के लिए टीचरों (Teachers) द्वारा की जा सकने वाली सहायता की भी जानकारी ली।

यह भी पढ़ें: कोविड-19 संकट के बीच पंजीकृत कामगारों के लिए Jai Ram Govt ने खोला पिटारा,अब ये दी मदद

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के लिए स्थानीय माॅडयूल को बढ़ावा देकर स्थानीय उत्पादों को नवाचार के साथ जोड़कर स्टार्टअप (Start Up)की ओर बढ़ने पर बल दिया है। बातचीत के दौरान सभी वीसी ने कहा कि उन्हाेंने ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से शत-प्रतिशत पाठ्यक्रम पूरा कर लिया गया है।

 

इनक्यूबेशन सेन्टर पर कार्य जारी

वानिकी और औद्यानिकी विश्वविद्यालय नौणी जिला सोलन के वीसी डाॅ परमिन्दर कौशल ने नए पाठ्यक्रमों, वर्चुअल क्लासरूम (Virtual Classroom) तथा नए सत्र में आयोजित होने वाली परीक्षाओं पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में इनक्यूबेशन सेन्टर पर कार्य जारी है तथा स्टार्टअप गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए उद्योग विभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर (Agricultural University Palampur) के वीसी प्रो. अशोक सरैल ने कहा कि ऑनलाइन डिग्रियों के पाठ्यक्रम पूरे कर लिए गए हैं तथा सलाहकारों ने ऑनलाइन थिसीज़, लेखन को स्वीकृति प्रदान की है।

यह भी पढ़ें: Covid-19 के चलते सैनिक सामान्य डयूटी की भर्ती प्रवेश परीक्षा स्थगित

इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय ऑनलाइन सामग्री भी विकसित कर रहा है। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्रों के विद्यार्थियों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने में कोई समस्या नहीं है, क्योंकि वे कृषि विज्ञान केन्द्र में उपलब्ध इन्टरनेट सेवा का प्रयोग कर रहे हैं। तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के वीसी प्रो. एसपी बन्सल ने कहा कि विश्वविद्यालय तकनीकी शिक्षा के पुनः अभिविन्यास पर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के लिए नए डिप्लोमा कोर्स आरम्भ किए जा रहे हैं, जिनसे रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में कौशल विकास केन्द्र स्थापित किया गया है तथा विश्वविद्यालय पर्यटन प्रोत्साहन पर बल दे रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में स्टार्टअप गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए उद्यम सैल का भी निर्माण किया गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है