×

Corona पर बोले Anurag- इस लड़ाई में आर्थिक मोर्चे पर देशवासियों के साथ है मोदी सरकार

Corona पर बोले Anurag- इस लड़ाई में आर्थिक मोर्चे पर देशवासियों के साथ है मोदी सरकार

- Advertisement -

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) व केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट अफ़ेयर्स राज्यमंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Anurag Singh Thakur) ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से कोरोना (Coronavirus) जैसे गम्भीर संकट के समय देशवासियों के लिए मौजूदा वित्तीय वर्ष में कई बड़े छूट व राहत का ऐलान कर मोदी सरकार का देशवासियों के साथ खड़े होने का भरोसा दिलाया है।


अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘आज पूरा विश्व कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ पूरी मजूबती से युद्ध लड़ रहा है। कोरोना ने भारत में भी अपनी दस्तक दे दी है। मोदी सरकार कोरोना के ख़िलाफ़ छिड़ी इस जंग में देशवासियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। आर्थिक मोर्चे पर हमने देशवासियों को किसी भी असुविधा से बचने के लिए कई ऐसे फ़ैसले लिए हैं जो ज़रूरी भी थे और पहले कभी नहीं लिए गए।’ बीजेपी सांसद ने आगे कहा कि हमने कोरोना वायरस से निपटने के लिए आम आदमी और कारोबारियों को आयकर ब्याज में रियायत, रिटर्न और अन्य नियमों की पालना में कई प्रकार के छूट देने का निर्णय लिया है।हमने पिछले वित्त वर्ष यानी साल 2018-19 के लिए इनकम टैक्स भरने की समय सीमा को 30 जून तक करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ विवाद से विश्वास और आधार और पैन को लिंक करने की डेडलाइन भी 31 मार्च से तीन महीने के लिए बढ़ा दी गई है।मार्च, अप्रैल, मई के लिए जीएसटी रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है।देरी से रिटर्न दाखिल करने पर 12 फीसदी के बजाए नौ फीसदी ब्याज लगेगा। इस साल मार्च, अप्रैल, मई के जीएसटी रिटर्न और कंपोजिशन रिटर्न की तारीख को भी 30 जून 2020 तक बढ़ाया जा रहा है। हमने टीडीएस को देर से जमा करने पर ब्याज की दर 18% से घटाकर 9% करने का निर्णय लिया है। उपभोक्ता द्वारा अब अगले तीन महीने (30 जून 2020) के लिए डेबिट कार्ड से किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकालने पर किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगेगा”

आगे बोलते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा, ‘कोरोना वायरस से जुड़े कार्यों में अब CSR का फंड दिया जा सकता है। यानी यह फंड अब कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जाएगा। 5 करोड़ रुपये तक टर्नओवर वाली कंपनी द्वारा लेट GST रिटर्न फाइल करने पर कोई ब्‍याज या पेनाल्‍टी नहीं लिया जाएगा। हमने आयातकों और निर्यातकों को भी राहत देने के लिए कस्टम क्लियरेंस अब 30 जून तक जरूरी सेवाओं में शामिल किया है जो कि लगातार 24 घंटे काम करेगी। अर्थव्यवस्था के जिस भी क्षेत्र में दिक्कत होगी, उसे दूर किया जायेगा।इन छूटों के साथ मेरा आप सभी से विनम्र आग्रह है कि अगर बहुत ज़रूरी ना हो तो बैंक ना जाएं। बैंकों में वहीं जाएं जिन्हें बहुत ज्यादा जरूरी काम हो, नेट बैंकिंग, UPI का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें। हमें अपने सामूहिक प्रयासों से कोरोना को हराकर मानवता और भारत को विजयी बनाना है।’

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है