Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

क्रिकेट से लेकर राजनीति में केंद्रीय मंत्री तक अनुराग ठाकुर का सफर, आगे क्या?

बीसीसीआई के अध्यक्ष सहित निभा चुके हैं कई जिम्मेदारियां

क्रिकेट से लेकर राजनीति में केंद्रीय मंत्री तक अनुराग ठाकुर का सफर, आगे क्या?

- Advertisement -

हमीरपुर। मोदी कैबिनेट में अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के प्रमोशन की चर्चा तो बीते कई दिनों से चल रही थी, लेकिन इन चर्चाओं विराम और उनके काम पर आज मुहर लग गई। मोदी मंत्रिमंडल में चार बार के सांसद अनुराग ठाकुर को शामिल किया गया है।

हमीरपुर सहित मंडी जिला में भी उनके प्रमोशन पर खुशी मनाई गई। ऐसे में एक बार फिर अनुराग ठाकुर के क्रिकेट से लेकर केंद्रीय मंत्री (Central Minister) तक के सफर की चर्चाएं हो रही है। क्रिकेट से शुरुआत करने वाले अनुराग ठाकुर दुनिया से सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई (BCCI) के अध्यक्ष पद पर रहने के बाद केंद्रीय मंत्री तक जा पहुंचे हैं। ऐसे में उनके अब तक के सफर नजर डालते हैं।


स्कूल क्रिकेट से बीसीसीआई अध्यक्ष तक का सफर

24 अक्तूबर 1974 को पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल और मां शीला धूमल के घर जिला हमीरपुर के गांव समीरपुर में अनुराग ठाकुरा का जन्म हुआ। अनुराग ठाकुर ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाी जालंधर के दयानंद मॉडल स्कूल (Dayanand Model School) से स्कूल से की।

इसके बाद दोआबा कॉलेज जालंधर से बीए में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की। अनुराग ठाकुर का बचपन से क्रिकेट से लगाव था। दयानंद मॉडल स्कूल जालंधर में पढ़ाई के दौरान अनुराग ठाकुर पंजाब क्रिकेट टीम (Punjab Cricket Team) अंडर-15 और बाद में अंडर-19 के खिलाड़ी रहे।

1992-93 में अनुराग पंजाब रणजी टीम के कैप्टन (Captain) भी रह चुके हैं। 2001 में जम्मू-कश्मीर की टीम के साथ मैच में अनुराग हिमाचल के कप्तान रहे थे, लेकिन यह मैच हिमाचल 4 विकेट से हार गया था।

जोगिंद्रनगर से तत्कालीन लोक निर्माण एवं राजस्व मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह (Thakur Gulab Singh) की बेटी शैफाली ठाकुर के साथ वर्ष 2002 में अनुराग वैवाहिक बंधन में बंधे। अनुराग ने हिमाचल में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (HPCA) का गठन किया।

इसके साथ ही उन्होंने धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण करने का सपना संजोया। आज धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की दुनिया में एक अलग पहचान है, लेकिन यहां निर्माण को लेकर जमीन के काफी ज्यादा विवाद भी हुए। 2016 में अनुराग ठाकुर बीसीसीआई के दूसरे सबसे युवा अध्यक्ष बने थे। 2016 में अनुराग ठाकुर ने टेरिटोरियल आर्मी (Territorial Army) भी ज्वाइन की थी। खास बात यह है कि इसी साल अनुराग ठाकुर प्रमोशन पाकर कैप्टन बन गए हैं।

अनुराग ठाकुर का पोलीटिक्ल सफऱ

अनुराग ठाकुर भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं और चार बार से सांसद हैं। सबसे पहले अनुराग ठाकुरअनुराग मई 2008 में उपचुनाव से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद 2009, 2014 और फिर 2019 में अनुराग ठाकुर लगातार लोकसभा सांसद चुने गए।
2019 की ही मोदी सरकार में उन्हें वित्त एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री का प्रभार दिया गया और अब उनकी प्रमोशन हो चुकी है।

खेल से जुड़े संघों में इन प्रमुख पदों पर रहे या रह चुके हैं अनुराग

  • बीसीसीआई के अध्यक्ष
  • ]हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष
  • साउथ अफ्रीका दौरे में चैंपियन ट्रॉफी में टीम इंडिया के मैनेजर
  • हिमाचल ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष
  • हिमाचल राइफल एसोसिएशन अध्यक्ष
  • हिमाचल प्रदेश हॉकी के महासचिव
  • इंडिया हॉकी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष
  • भारतीय जूनियर क्रिकेट टीम के सिलेक्टर

 

वैसे इस साल अनुराग ठाकुर को दो प्रमोशन मिली हैं। एक प्रमोशन टेरिटोरियल आर्मी में और दूसरी मोदी कैबिनेट में। ऐसे में सवाल उठता है कि आगे क्या, क्योंकि अभी अनुराग ठाकुर 46 साल के हैं जाहिर तौर पर उनका राजनीतिक करियर अभी काफी लंबा है, लेकिन हिमाचल की राजनीति में दाखिल होने की अटकलों पर फिलहाल विराम लग चुका है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है