Covid-19 Update

58,607
मामले (हिमाचल)
57,331
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,096,731
मामले (भारत)
114,379,825
मामले (दुनिया)

Central University : यूजर एजेंसी का मामला भेजना था दिल्ली भेज दिया देहरादून

दिशा मीटिंग में दी गई जानकारी, केंद्रीय विश्वविद्यालय को मिल चुके हैं 240 करोड़ रुपए

Central University : यूजर एजेंसी का मामला भेजना था दिल्ली भेज दिया देहरादून

- Advertisement -

धर्मशाला। जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (District Development Coordination and Monitoring Committee) की बैठक आज धर्मशाला में आयोजित हुई। इसे दिशा भी कहा जाता है। इसकी अध्यक्षता केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister of State for Finance Anurag Thakur) ने की। इसके अलावा सांसद किशन कपूर (MP Kishan Kapoor) भी बैठक में वर्चुअली तरीके से जुड़े। इसमें केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं धरातल पर कितनी क्रियान्यवत हुई हैं इसकी फीडबैक भी ली जाती है। इसी बैठक में आज धर्मशाला विश्वविद्यालय का मामला भी उठा। दिशा मीटिंग (Disha Meeting) में डीएफओ ने बताया कि केंद्रीय विश्वविद्यालय (Central University Campus) के लिए एक क्षेत्रीय टीम ने देहरा और जदरांगल में 12 फरवरी को निरीक्षण किया था।

यह भी पढ़ें: ‘Central university को लावारिस नहीं बनाएं, इसको अपनाने की कोशिश करें’

डीएफओ (DFO) ने दिशा मीटिंग में यह बताया कि देहरा यूजर एजेंसी का नाम भी अब बदल दिया गया है। यूजर एजेंसी का नाम बदलने का काम 22 फरवरी को ही पूरा हो चुका है। डीएफओ ने बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को जानकारी दी कि इन जमीन पर इंजीनियरिंग कॉलेज और मेडिकल कॉलेज बनाने की बात भी कही गई है, लेकिन यह केंद्रीय विश्वविद्यालय ही तय करेगा कि यहां कौन संस्थान शुरू होंगे। इसके लिए भी इजाजत लेनी होगी।

इसके अलावा जिला विकास समन्यव एवं निगरानी समिति यानी दिशा की बैठक में यह बताया गया कि यूजर को लेकर प्रस्ताव गलती से पहले देहरादून भेज दिया गया था, लेकिन दरअसल इसे वन मंत्रालय दिल्ली भेजा जाना चाहिए था। दिशा बैठक में जानकारी दी गई कि गलती से प्रस्ताव देहरादून चला गया था। इसे फिर वन मंत्रालय दिल्ली भेजा गया था। बैठक में जानकारी दी गई कि यूजर एजेंसी का मामला भी हल हो गया है। डीएफओ के मुताबिक अब एक लाख रुपए डायरेक्टर हायर एजुकेशन को ट्रांसफर करने होंगे। इसके अलावा बैठक में बताया गया कि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के सहयोग से 240 करोड़ रुपए केंद्रीय विश्वविद्यालय को उपलब्ध हो गए हैं, जबकि 512 करोड़ रुपए सेंट्रल यूनिवर्सिटी को स्वीकृत हुए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है