Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

अनुराग बोले-रेल और हवाई कनेक्टिविटी हिमाचल में बड़ी चुनौती, चल रहे ये काम

अनुराग बोले-रेल और हवाई कनेक्टिविटी हिमाचल में बड़ी चुनौती, चल रहे ये काम

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur)ने कहा कि रेल और हवाई कनेक्टिविटी ( rail and air connectivity)  हिमाचल में बड़ी चुनौती है। अगर रेल और हवाई सेवाओं का विस्तार होगा तो पर्यटन को इससे बड़ा फायदा मिलेगा। एयरपोर्ट के विस्तार के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि बड़े एयर क्राफ्ट उतर सकें। कांगड़ा एयरपोर्ट (kangra Airport) पर यह सुविधा जल्द उपलब्ध होगी। रेलवे में नगल-तलवाड़ा-ऊना रेल का विस्तार किया जा रहा है। डेढ़ साल में यह काम पूरा हो जाएगा। भानुपल्ली-बिलासपुर में 20 किलोमीटर जमीन अधिग्रहण कर लिया है और काम चल रहा है। ऊना-हमीरपुर के लिए भी सर्वे चल रहा है। इसके फंडिंग पैटर्न पर काम चल रहा है। चंडीगढ़-बद्दी रेल के लिए जमीन अधिग्रहण की समस्या है, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: बीजेपी ने “पच्छाद” को चार हिस्सों में बांटकर, बड़े नेताओं के कंधों पर डाल दिया बोझ


लद्दाख में केंद्र सरकार 50 हजार नौकरियां देने जा रही
मोदी सरकार की सौ दिन की उपलब्धियों को गिनाने के लिए केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर शिमला (Shimla) पहुंचे। यहां पर उन्होंने मीडिया से बातचीत में मोदी सरकार सहित जयराम सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में 303 सिरे जीतकर देश में इतिहास रचा है। इसी बड़े जनादेश के साथ ही बड़े निर्णय भी लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय राज्यमंत्री बनने के बाद पहली बार शिमला आना हुआ और मोदी सरकार के सौ दिन में लिए फैसलों को बताने का मौका मिला। उन्होंने कहा कि धारा 370 व 35ए का हटाना देश में एतिहासिक निर्णयों में से एक है। लद्दाख के लोगों को अब उनके जीवन के लिए सब निर्णय करने का अधिकार मिलेगा, जो पहले नहीं मिलता था। लद्दाख में सरकार 50 हजार नौकरियां देने जा रही है और 10 फीसदी कोटा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को मिलेगा।
भारत स्टेज-4 के वाहन बेचने पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं होगा
सरकार की दूसरी बड़ी घोषणा देश की आर्थिकी को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाना है। बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वालों के लिए मौत की सजा का प्रावधान किया गया है। तीन तलाक बिल को पास कर मुस्लिम महिलाओं को कष्ट से दूर करवाने के लिए मोदी सरकार की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। जिन लोगों के पास आशियाने नहीं हैं उन्हें 2022 तक एक करोड़ 95 लाख नए घर मिलेंगे। 2022 तक ही हर घर को नल देने का भी लक्ष्य रखा गया है। उज्ज्वला योजना में 8 करोड़ कनेक्शन दिए गए हैं। पीएम किसान योजना शुरू की गई है। इससे करीब 14 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा, जिसके लिए 80 करोड़ बजट का प्रावधान किया गया है। भारत में स्टेज 4 के वाहन बेचने पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं होगा। 15 प्रतिशत डिडक्शन का भी फायदा आटो मोबाइल सेक्टर को दिया है। कालेधन का देश की अर्थव्यवस्था में कोई जिक्र नहीं है।आज टैक्स देने वालों को संख्या दोगुनी हो गई है। देश की अर्थव्यवस्था में आर्थिक मंदी से लड़ने की बड़ी क्षमताएं है। उद्योग और कृषि व्यवस्था में ज्यादा फोकस में रखा जाएगा।

 हिमाचल में कार्बन उत्सर्जन को रोकने के लिए उठाए कड़े कदम
सरकार के समक्ष पर्यावरण से लड़ना बड़ी चुनौती है। हिमाचल ने इसके लिए बड़ी पहल की थी। हिमाचल में से सीएएफएल बल्ब लोगों को वितरित किए गए हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद किया जा रहा है। सरकार ने गैर जरूरी कानूनों को समाप्त किया है, जिनका महत्व खत्म हो गया था। सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा में हिमाचल में बड़ी सफलता मिली है। कार्बन उत्सर्जन को रोकने के लिए भी कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। इलेक्ट्रिकल वाहनों को तरजीह दी जा रही है। बादल के 118 अनुच्छेद में बदलाव के ब्यान पर कहा कि ये प्रदेश के सरकार का निर्णय है। हिमाचल सरकार हर किसी निवेशक को मदद करने को तैयार है। भविष्य में भी सरकार उद्योगपतियों को जमीन में किसी तरह की मुश्किल नहीं आने देगी। हिमाचल में सेब में इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने को लेकर अनुराग ने कहा कि इसे लेकर सरकार हमेशा बागवानों के साथ है लेकिन इसे लेकर डब्ल्यूटीओ (WTO) की गाइड लाइन को भी देखना होगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है