Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,579,651
मामले (भारत)
197,642,926
मामले (दुनिया)
×

सेहत के साथ घर की सफाई में भी हेल्पफुल है एप्पल सीडर विनेगर

सेहत के साथ घर की सफाई में भी हेल्पफुल है एप्पल सीडर विनेगर

- Advertisement -

एप्पल सीडर विनेगर सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका कारण है इसकी ढेर सारी खूबियां, जो न सिर्फ सेहत को दुरुस्त रखती हैं बल्कि कई घातक बीमारियों से भी हमारा बचाव करती हैं। एप्पल सीडर विनेगर बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मददगार होता है साथ ही कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करता है। ये ब्लड शुगर लेवल को कम रखता है और डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है। ऑर्गेनिक और बिना फिल्टर किए हुए एप्पल सीडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) में कई खूबियां होती हैं। ये स्टैंडर्ड प्रोटीन, एंजाइम, हेल्थ फ्रेंडली बैक्टीरिया से भरपूर होता है। इन सभी कंपोनेंट्स को इसके मदर कंपोनेंट्स भी कहा जाता है। इन्ही मदर कंपोनेंट्स को हेल्थ बेनिफिट्स से भरपूर माना जाता है। यह बात की रिसर्च में भी साबित हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- महिलाओं की स्किन के लिए क्या है बेहतर थ्रेडिंग या वैक्सिंग, जानें यहां


एप्पल सीडर विनेगर को चीनी के साथ फर्मेन्टेशन करने पर इसमें एसिटिक एसिड (Acetic acid) की मात्रा बढ़ जाती है। इसके बाद इसकी हर टेबल स्पून में करीब 3 कैलोरी पाई जाती हैं, जिसमें पोटेशियम की भी कुछ मात्रा होती है। इसके साथ ही अमीनो एसिड और एंटिऑक्सिडेंट्स भी इसमें होते हैं। लेकिन विटमिन और मिनरल्स की मात्रा बहुत कम होती है। एप्पल सीडर विनेगर का अल्कोहल में फर्मेन्टेशन किया जाता है तो इसमें मौजूद फ्रेंडली बैक्टिरिया (Friendly bacteria) भी एसिडिक एसिड में तब्दील हो जाते हैं। एप्पल सीडर विनेगर की यह फॉर्म एसिडिक एसिड ही मेन कंपाउंड होता है। यह शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार है।


सेहत के साथ ही एप्पल सीडर विनेगर अपनी प्राइमरी फॉर्म में कई तरह के इंफेक्शन, नेल फंगस, इयर इंफेक्शन, त्वचा के दाग-धब्बे और सिर की जुएं खत्म करने में बहुत असरकारी होता है। इससे आप घर के फर्नीचर की सफाई भी कर सकते हैं। घर के कोनों में किटाणु (Germ) मारने करने के लिए भी उपयोग में ला सकते हैं। जबकि फूड इंडस्ट्री में एप्पल सीडर विनेगर यानी सेब के सिरके का उपयोग खाने की चीजों को प्रिजर्व करने के लिए किया जाता है। यह फूड आइटम्स में फंगस नहीं लगने देता और इसे लंबे समय तक सुरक्षित रखता है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है