×

मिसालः 40 डिग्री तापमान में उगा दिया सेब, एक पेड़ से एक क्विंटल हुआ उत्पादन

मिसालः 40 डिग्री तापमान में उगा दिया सेब, एक पेड़ से एक क्विंटल हुआ उत्पादन

- Advertisement -

सुंदरनगर। अगर दिल में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो इंसान किसी भी मुकाम को हासिल कर सकता है। ऐसे ही मुकाम को हासिल किया है मंडी (Mandi) के श्याम लाल ने। श्याम लाल ने 40 डिग्री तापमान में सेब (Apple) उगा कर बागवानों के लिए एक मिसाल पेश की है। सुंदरनगर (Sunder nagar) की ग्राम पंचायत कपाही के डोढवां निवासी सेवानिवृत्त फोरमैन श्याम लाल पुत्र शंकर दास के आंगन में मीठे रायल किस्म के सेब लगने से क्षेत्र के लोग भी हैरान हैं।


यह भी पढ़ें: ये फव्वारा नहीं आईपीएच विभाग की लापरवाही का नजारा है

 

सुंदरनगर (Sunder nagar) जैसा गर्म क्षेत्र जहां का तापमान गर्मियों में 40 डिग्री तक पहुंचने के बावजूद ठंडे क्षेत्र का फल सेब लगना चर्चा का विषय बन गया है। गौरतलब है कि श्याम लाल बिजली विभाग से बतौर फोरमैन के पद से रिटायर्ड हुए थे। उन्होंने 4 वर्ष पहले अपने गांव में सेब (Apple)की आर्गेनिक खेती शुरू की थी। उन्होंने सेब के कुल 5 पेड़ लगाए हैं और इनमें से एक पेड़ पर सेब लगे हैं। श्याम लाल ने कहा कि बिजली विभाग से रिटायर होने पर बागवानी की ओर रुख किया और घर के साथ लगती जमीन पर विभिन्न फलों के पौधे लगाए।

मात्र एक पेड़ से ही लगभग एक क्विंटल सेब (Apple) की फसल प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि सुंदरनगर जैसे गर्म क्षेत्र में सेब उगाने को लेकर उन्हें प्रेरणा लोगों द्वारा हमीरपुर (Hamirpur) व ऊना (Una) आदि जैसे अत्यधिक गर्म क्षेत्रों सेब उगाने से मिली। उन्होंने कहा कि जब इन क्षेत्रों में सेब का उत्पादन हो सकता है तो सुंदरनगर (Sunder nagar) में भी यह संभव है। वहीं, श्याम लाल सेब के साथ-साथ स्ट्रॉबेरी, कटहला, अश्वगंधा व आम की खेती भी कर रहे हैं। श्याम लाल ने प्रदेश सरकार से सेब के उत्पादन को लेकर सुंदरनगर क्षेत्र में प्रोत्साहन देने की मांग की है।

उन्होंने कहा कि अगर सुंदरनगर (Sunder nagar) में प्रदेश सरकार, कृषि व बागवानी विभाग लोगों को सेब (Apple) के उत्पादन को लेकर लोगों को जागरूक व प्रशिक्षित करे तो यहां भी पहाड़ी इलाकों की तरह सेब (Apple) के बागीचे लहलहा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे कृषकों की अजिविका में भी वृद्धि होगी। श्याम लाल ने सेब (Apple) के उत्पादन को लेकर अन्य लोगों को भी अपने तौर दिए हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है