Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

खुशखबरीः अब हरियाणा में भी उगेगा Apple

- Advertisement -

Apples in Haryana: करनाल। हिमाचल के ठंडे इलाकों में उगने वाला सेब अब पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी देखने को मिलेंगे। जी हां, करनाल के रहने वाले किसान नरेंद्र चौहान ने यह कारनामा कर दिखाया है। उन्होंने अपने बागीचे में सेब के पौधे लगाए हैं, जिसके अच्छे परिणाम आने लगे हैं। किसान नरेंद्र चौहान ने बताया कि उसने हिमाचली सेब के छोटे पौधे लगाए थे, जो अब बढ़कर छह फीट तक के हो गए हैं और इन पर सेब भी लगने शुरू हो गए हैं।

किसान ने बताया कि पता चला था कि होशियारपुर में एक किसान ने सेब के पौधे लगाए हैं, उन पौधों को देखने के बाद मैंने भी सेब उगाने का फैसला किया। क्योंकि अगर पंजाब के होशियारपुर में सेब हो सकता है, तो हरियाणा में क्यों नहीं।


Apples in Haryana: नरेंद्र चौहान ने लगाए सेब के 200 पौधे

इसके बाद में हिमाचल गया और वहां से 200 पौधे लाकर अपनी नर्सरी में लगा दिए। करीब एक साल बाद ही पौधों में फूल आने शुरू हो गए।  सेब के पौधे में तीसरे साल में पूरी तरह से सेब आने शुरू हो जाते है और मेरे द्वारा लगाए पौधों में तीस से पैंतीस पौधों में सेब लगने शुरू हो गए हैं। किसान ने बताया कि छोटा पौधा आज बढ़कर छह फीट से भी अधिक का हो गया है, जिनको वो दिसंबर में अपने खेतों में लगाएगा।

किसान ने बताया कि धीरे- धीरे पूरा बागीचा सेब के पौधों का तैयार किया जाएगा और साथ ही अन्य किसानों को भी इसके पौधे देगा, ताकि क्षेत्र में सेब की पैदावार को बढ़ाया जा सके। उन्होंने बताया कि सेब के पौधे में केंचुए की खाद का प्रयोग किया है, उसमें किसी भी तरह की कैमिकल खाद का प्रयोग नहीं होता है।

यह भी पढ़ें:-हरियाणा Masters Athletics ने तीसरी बार जीती राष्ट्रीय Championship

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है