Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,123,619
मामले (भारत)
114,991,089
मामले (दुनिया)

निशुल्क कंप्यूटर कोर्स के लिए जल्द करें आवेदन, करवाए जाएंगे यह कोर्स

निशुल्क कंप्यूटर कोर्स के लिए जल्द करें आवेदन, करवाए जाएंगे यह कोर्स

- Advertisement -

ऊना/सोलन। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक एवं विशेष रूप से सक्षम व्यक्तियों के सशक्तिकरण को कंप्यूटर एप्लीकेशन व समवर्गी क्रियाकलापों में प्रक्षिशण एवं दक्षता योजना के तहत निशुल्क कंप्यूटर कोर्स (Free Computer Course) करवाए जाते हैं। इस योजना के तहत वर्ष 2019-20 के लिए शैक्षणिक सत्र 1 सितंबर से आरंभ किया जा रहा है। यह कोर्स ऊना और सोलन (Solan) में करवाए जा रहे हैं।


यह भी पढ़ें: लाहुल स्पीति: जिस्पा में ईको टूरिज्म फेस्टिवल का हुआ आगाज, वन मंत्री ने किया शुभारंभ

ऊना के जिला कल्याण अधिकारी सुरेश शर्मा और सोलन जिला कल्याण अधिकारी बीएस ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत पीजीडीसीए और डीसीए / डीटीपी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने बताया कि पीजीडीसीए (PGDCA) के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक जबकि डीसीए / डीटीपी के लिए न्यूनतम योग्यता दस जमा दो निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि 18 से 35 वर्ष के उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, विधवा, एकल नारी और विषेश रूप से सक्षम उम्मीदवार, बीपीएल से संबंधित और ऐसे परिवार जिनके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम हो, वे इन प्रशिक्षण कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिला ऊना के इच्छुक उम्मीदवार (Candidate) अपने आवेदन (Application) सादे कागज़ पर जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय में 20 अगस्त तक जमा करवा सकते हैं, जबकि सोलन के उम्मीदवार 18 अगस्त तक अपने दस्तावेज कार्यालय में जमा करवा दें। उन्होंने बताया कि आवेदन के साथ शैक्षणिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बीपीएल प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रतियां साथ आवश्य सलंग्न करें। अधिक जानकारी के लिए जिला कल्याण अधिकारी तथा संबंधित तहसील कल्याण अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि उतीर्ण प्रशिक्षणार्थियों को 6 माह के लिए सरकारी अथवा गैर सरकारी संस्थानों में कंप्यूटर एप्लीकेशन में प्रवीणता प्राप्त करने के लिए रखा जाएगा। यह अनिवार्य है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है