Covid-19 Update

2,00,282
मामले (हिमाचल)
1,93,850
मरीज ठीक हुए
3,423
मौत
29,853,870
मामले (भारत)
178,745,302
मामले (दुनिया)
×

HP Govt ने शुरू की लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि योजना, Sirmaur में मांगे आवेदन

HP Govt ने शुरू की लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि योजना, Sirmaur में मांगे आवेदन

- Advertisement -

नाहन। हिमाचल सरकार ने लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि योजना-2019 (Loktantra Prahari Samman Rashi Yojana-2019) शुरू कर दी है। इसके तहत आपातकाल अवधि के दौरान प्रजातंत्र के अस्तित्व को बचाने और जनता के मौलिक अधिकारों के संरक्षण हेतु सक्रिय रूप से आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था अधिनियम (मीसा) व डीआईआर के अंतर्गत 25.06.1975 से 21.03.1977 तक राजनीतिक व सामाजिक कारणों से जेल में रहे सभी पात्र व्यक्तियों को प्रदेश सरकार लोकतंत्र प्रहरी सम्मान राशि योजना-2019 के तहत प्रतिमाह 11 हजार रुपये सम्मान राशि प्रदान करेगी।


यह भी पढ़ें: Una Hospital का एक और कारनामाः इलाज के लिए पुकारते रहे मरीज, डाक्टर “लापता”

डीसी सिरमौर (DC Sirmaur) डॉ. आरके परूथी ने बताया कि जिला सिरमौर के ऐसे पात्र व्यक्ति जो (मीसा) व डीआईआर के तहत कम से कम 15 दिनों के लिए जेल में बंद किए गए हो, वह निर्धारित आवेदन प्रपत्र पर संबंधित प्रमाण पत्र, जेल की दशा में जेल अधीक्षक व पुलिस थाने की दशा में पुलिस अधीक्षक का प्रमाण पत्र संलग्न कर डीसी सिरमौर को प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि जिला के मूल निवासी जो किसी अन्य राज्य में (मीसा) राजनीतिक व सामाजिक कारणों से आपातकाल अवधि के दौरान जेल गए थे, उन्हें भी इस योजना के अतंर्गत यह सम्मान राशि प्रदान की जाएगी।

इसके लिए उन्हें उस राज्य के संबंधित जेल अधीक्षक या थाने में बंद किए जाने पर उस राज्य के संबंधित जिला पुलिस अधीक्षक का प्रमाण पत्र आवेदन के साथ डीसी सिरमौर को प्रस्तुत करना होगा। इन आवेदनों का परीक्षण जिला स्तर पर गठित समिति द्वारा किया जाएगा। पात्र व्यक्ति की मृत्यु हो चुकी है तो यह सम्मान राशि उनकी पत्नी को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए डीसी कार्यालय नाहनए पुलिस अधीक्षक कार्यालयए जेल अधीक्षक कार्यालय नाहन से संपर्क कर सकते हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है