Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

पाचन तंत्र ठीक करना है तो खाएं खुबानी

पाचन तंत्र ठीक करना है तो खाएं खुबानी

- Advertisement -

Apricot Benefits: ख़ुबानी यानी ऐप्रिकॉट एक बीजयुक्त फल है। इस फल में कई प्रकार के विटामन्स और फाइबर होते हैं। खुबानी के बीज स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। इसका न सिर्फ फल के रूप में बल्कि खुबानी के बीज भी इम्यू्न सिस्टम मजबूत करने में सहायक होते हैं। खुबानी फाइबरयुक्त फल है। इससे पाचन तंत्र ठीक होता है। खुबानी खाने से कब्ज संबंधी समस्या दूर होती है। इसके अलावा खुबानी कई पाचन संबंधी विकार दूर करने में भी लाभकारी है। खुबानी फल से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं। सूखे खुबानी पेट के लिए लाभकारी हैं।

Apricot Benefits: इसके और भी कई फायदे हैं जैसे :

  • खुबानी ऐसा लाभदायक फल है, जिससे हृदय संबंधी रोगों से आसानी से निजात पाई जा सकती है। इससे कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रि‍त होता है।
  • खुबानी गर्मियों का फल है। इसके सेवन से त्वचा में निखार आता है। कील, मुंहासे, त्वचा संक्रमण इत्यादि खुबानी के सेवन से दूर हो सकते हैं। इतना ही नहीं खुबानी का प्रयोग करके सौंदर्य उत्पाद भी बनाए जा रहे हैं।
  • इसके बीजों में कैंसर निरोधी तत्व मौजूद होते हैं। शोधों में भी यह बात साबित हो चुकी हैं कि खुबानी बीज में पाया जाने वाला विटामिन बी-17 सामान्य कोशिकाओं के लिए पूर्णतया सुरक्षित है और जो कैंसर से बचाव में लाभकारी है।
  • आंखों को लाभ-खुबानी में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए होते हैं। विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट आंखों की कोशिकाओं और उत्तकों के नुकसान की पूर्ति करते हैं। मोतियाबिंद वाले रोगियों के लिए खुबानी उत्तम फल है। खुबानी के बीज से भी आंखों संबंधी समस्याएं दूर होती हैं।
  • खुबानी के बीज, सूखी खुबानी और खुबानी का रस सभी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं इसलिए गर्मियों में तरोताजा और फिट रहने के लिए खुबानी का सेवन अवश्य करना चाहिए। 

    Homeopathy के इलाज में भरोसा व धैर्य जरूरी

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है