Covid-19 Update

2,16,813
मामले (हिमाचल)
2,11,554
मरीज ठीक हुए
3,633
मौत
33,448,163
मामले (भारत)
229,050,821
मामले (दुनिया)

खतरे की जद में Kullu का यह गांव, फोरलेन निर्माण की कटिंग बनी आफत

खतरे की जद में Kullu का यह गांव, फोरलेन निर्माण की कटिंग बनी आफत

- Advertisement -

कुल्लू। हिमाचल के जिला कुल्लू की खराहल घाटी के चौकी डोभी (Chowki Dobhi) में फोरलेन निर्माण की कटिंग (Cutting of Forelane Construction ) के बाद हुए ताजा भूस्खलन से करीब दो दर्जन मकान गिरने की कगार पर पहुंच गए हैं, जबकि गांव के काफी घर इससे पहले ही भूस्खलन की जद में आ चुके हैं। जिला में रुक-रुक कर हो रही बरसात के चलते हो रहे लैंड स्लाइड ((landslides)) से कई मकानों में दरार्रें पड़ गई हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि ज्यादा मानसून होने पर पूरे चौकी डोभी गांव पर ही धंसने का खतरा बन गया है, जिसके चलते स्थानीय ग्रामीणों ने प्रशासन से फोरलेन निर्माणधीन कंपनी प्रबंधन द्वारा भूस्खलन को रोकने के लिए पक्की कंकरीट की दीवार लगाने की मांग की है। वहीं, एचपीएससी (HPSC) के वाइस चेयरमैन व बीजेपी (BJP) के प्रदेश उपाध्यक्ष राम सिंह ने घटना स्थल का जायजा लिया और फोरलेन निर्माण में जुटी कंपनी प्रबंधन को भूस्खलन को रोकने के लिए कंकरीट की दीवार लगाने का आग्रह किया। इस दौरान फिलहाल तिरपाल लगाकर पानी रिसने को रोकने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: आफत की बारिश में बह गए दस कच्चे मकान, सुनी जा सकती हैं चीखने-चिल्लाने की आवाजें

 

यह भी पढ़ें: बरसात से आ गई गाद, Himachal के इस Power Project ने छोड़ा है पानी, संभल कर रहना

राम सिंह ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से टापु पुल शनि मंदिर के समीप फोरलेन निर्माण की कंटिंग चल रही है, जिसके चलते भूस्खलन हो रहा है। इस भूस्खलन से चौकी डोभी गांव के करीब 40 से 50 घरों को उजड़ने का खतरा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि फोरलेन निर्माण प्रबंधन को इसके लिए जल्द कंकरीट की दीवार लगाकर भूस्खलन को रोकने के लिए उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ज्यादा नुकसान ना हो इसके लिए समय पर करेट वॉल लगाने के निर्देश दिए हैं। राम सिंह ने बताया कि फोरलेन निर्माणाधीन कंपनी प्रबंधन ने जल्द दीवार लगाकर भूस्खलन को रोकने की बात कहीं है और जल्द कंकरीट या पत्थरों की करेट वॉल लगाकर लोगों के मकानों को बचाया जाएगा।

क्या कहते हैं ग्रामीण

 

स्थानीय लोगों का कहना है कि फोरलेन निर्माण के कारण चौकी डोभी के 3 दर्जनों से अधिक मकानों (three dozen houses) को गिरने का खतरा पैदा हो गया है। तीन दिन पहले बारिश होने से भारी भूस्खलन होने से 3 से 4 मकानों में दरारे पड़ गई हैं। उन्होंने कहा कि लोगों ने लोन लेकर मकान बनाए हैं ऐसे में कई लोग घर छोड़ने को मजबूर हैं। उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में अगस्त माह में बरसात होती है ऐसे में फोरलेन निर्माण कंपनी भूस्खलन को रोकने के लिए दीबार लगाकर सुरक्षित करें। उन्होंने कहा कि अगर भूस्खलन को नहीं रोका गया तो चौकी डोभी का पूरा गांव ही उजड़ जाएगा।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है