×

अरेंज्ड मैरिज में ला सकते हैं लव मैरिज जैसी बहार, बस कुछ बातों का रखना होगा ध्यान

लड़का औऱ लड़की दोनों को करनी पड़ती है कोशिश

अरेंज्ड मैरिज में ला सकते हैं लव मैरिज जैसी बहार, बस कुछ बातों का रखना होगा ध्यान

- Advertisement -

पहले समय में तो शादियां अरेंज्ड ही हुआ करती थीं लेकिन लव मैरिज (Love Marriage) के चलन के बाद अब लोग इस तरह की शादी से परहेज करने लगे हैं। लड़का-लड़की अपनी पसंद से शादी कर लेते हैं ताकि आने वाली जिंदगी में अंडरस्टैंडिंग जैसी कोई समस्या ना आए। हालांकि ये सच नहीं कि लव मैरिज भी हमेशा सफल ही हों। वहीं, बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि अरेंज मैरिज का दूसरा नाम कॉम्प्रोमाइज है क्योंकि रिश्ते को सही दिशा में चलाने और वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाने के लिए हमें अपनी छोटी-छोटी खुशियों का त्याग करना पड़ता है। हालांकि, हर अरेंज्ड मैरिज मे ऐसा ही हो ऐसा जरूरी नहीं है। लव मैरिज की तरह अरेंज मैरिज (Arranged Marriage) को भी खूबसूरत बनाया जा सकता है। इसके लिए लड़का औऱ लड़की दोनों को कोशिश करनी पड़ती है। अरेंज मैरिज में पति-पत्नी को न केवल एक-दूसरे को समझने की जरूरत होती है बल्कि रिश्ते में प्यार और रोमांस बनाए रखने के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में अगर आप भी आने वाले दिनों में अरेंज्ड मैरिज करने जा रहे हैं तो अपने रिश्ते को खूबसूरत बनाने के लिए यह कुछ टिप्स काम आ सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह अपना ये रिश्ता खूबसूरत बना सकते हैं …


दोस्ती से करें रिश्ते की शुरुआत

शादी के तुरंत बाद अपने पार्टनर से छोटी-छोटी बातों को लेकर जिद करना या एकदम से उन पर हक़ जमाना सही नहीं है। क्योंकि जहां शादी के शुरुआती महीनों में आप उन्हें अपना प्यार दिखाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं आपका ऐसा करना आपकी इमेज को भी खराब कर सकता है। हम मानते हैं कि आप अपनी शादी में 100% दे रहे हैं लेकिन गलतफहमियों का कोई इलाज नहीं होता है। शादी के बाद रिश्ते में एकदम से प्यार की उम्मीद न केवल आपको तकलीफ देगी बल्कि आपके रिलेशन पर भी बुरा प्रभाव डालेंगी। प्यार एक ऐसी चीज है, जो रिश्ते में धीरे-धीरे पनपता है। ऐसे में सबसे पहले अपने पार्टनर को जानने-पहचानने की कोशिश करें और एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बनें।

संयम और समझदारी से काम लेना जरूरी

बात चाहे गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड की हो या फिर पति-पत्नी के रिश्ते की, किसी भी रिश्ते को चलाने के लिए दो लोगों का आपस में जुड़ा होना बेहद जरूरी है। जहां कुछ कपल्स शादी के तुरंत बाद ही एक-दूसरे के साथ कम्फर्टेबल हो जाते हैं, वहीं कई लोगों को ऐसा करने में काफी समय लग जाता है। हालांकि, इस दौरान पति-पत्नी दोनों को ही संयम और समझदारी से काम लेना होगा।

जैसे हैं वैसे स्वीकार करें, बदलने की कोशिश ना करें

हम इस बात को मानते हैं कि हो सकता है कि आपको अपने पार्टनर की कुछ आदतें बिल्कुल भी पसंद नहीं हों, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि बदलने की कोशिश करने लगें। आपका पार्टनर जैसा है, उन्हें वैसे ही स्वीकार करें। आपको अपने पार्टनर की जो बातें पसंद नहीं आ रही हैं उन्हें उनसे शेयर करें और उन्हें बताएं कि यह आपको कितना परेशान कर रही हैं। हालांकि, इस दौरान आपकी बोलचाल वाली भाषा में प्यार में हो।

पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी टाइम बिताएं

अगर आप वाकई में अपने रिश्ते को खुशहाल बनाना चाहते हैं तो अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी टाइम बिताएं। भले ही आप कितना भी बिजी क्यों ना हों, लेकिन दिन का एक समय ऐसा निकालें, जहां सिर्फ और सिर्फ आप दोनों की ही बातें हों। अरेंज मैरिज की कमी यही है कि दो लोगों को शादी से पहले एक-दूसरे से जुड़ने का बिल्कुल भी समय नहीं मिल पाता है। ऐसे में अगर आप शादी के बाद भी अपने रिश्ते को समय नहीं देंगे तो यह आपके रिश्ते को बनाने की जगह बिगाड़ने का काम ज्यादा करेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है