×

RECORD: सबसे तेज 250 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने Ashwin

RECORD:  सबसे तेज 250 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बने Ashwin

- Advertisement -

हैदराबाद । रविचंद्रन अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 250 विकेट पूरे करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने अपने 45वें टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 48 मैचों में 250 टेस्ट विकेट पूरे किए थे। बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के चौथे दिन अश्विन ने यह मुकाम हासिल किया। यह मैच शुरू होने से पहले अश्विन 44 टेस्ट मैचों में 24.96 की औसत से 248 विकेट लिए थे। अश्विन ने 15वें ओवर में शाकिब-अल-हसन को आउट कर इस मैच में अपना पहला विकेट लिया, लेकिन 250वें विकेट के लिए उन्हें चौथे दिन का इंतजार करना पड़ा। भारत ने मैच के चौथे दिन बांग्लादेशी कप्तान मुशफिकुर रहीम को आउट कर यह मुकाम हासिल किया।


  • ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली का 48 टेस्ट का रिकॉर्ड तोड़ा
  • मुशफिकुर रहमान बने अश्विन का 250वां शिकार

रहीम आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे। भारत की ओर से सबसे कम मैचों में 250 टेस्ट विकेट तक पहुंचने का रिकॉर्ड इससे पहले अनिल कुंबले के नाम था। उन्होंने 55वें टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में यह मुकाम हासिल किया था। सबसे तेजी से 250 टेस्ट विकेट लेने के मामले में लिली के बाद साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन का नंबर आता है जिन्होंने 49 टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया था। भारत के 687/6 के जवाब में बांग्लादेश की पूरी टीम 388 रनों पर आउट हो गई। भारत को पहली पारी के आधार पर 299 रनों की बढ़त हासिल हुई। भारतीय टीम ने फॉलोऑन देने क बजाय दोबारा बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। बांग्लादेश की ओर से कप्तान रहीम ने सबसे ज्यादा 127 रन बनाए।

5 साल, 3 महीने, 6 दिन में हासिल की उपलब्धि

डेनिस लिली को यह उपलब्धि हासिल करने में 10 साल 9 दिन लगे थे, जबकि आर अश्विन ने मात्र 5 साल, 3 महीने, 6 दिन में ही डेनिस लिली को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। आर अश्विन और डेनिस लिली के बाद दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने अपने 49वें टेस्ट मैच में 250 विकेटों का आंकड़ा छुआ था। वहीं, उनके हमवतन पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने अपने 50वें टेस्ट मैच में 250 विकेट पूरे किए थे। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस ने अपने 51वें टेस्ट मैच में 250 विकेट पूरे किए थे। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मु​थैया मुरलीधरन ने भी अपने 51वें टेस्ट मैच में 250 विकेट लेने का कारनामा किया था।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है