Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

भाजपा ने रचा इतिहास, मोदी का Tweet: जनता के फैसले को शत-शत नमन

भाजपा ने रचा इतिहास, मोदी का Tweet: जनता के फैसले को शत-शत नमन

- Advertisement -

नई दिल्ली। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे शनिवार को घोषित हुए। सबसे ज्यादा हैरान करने वाले नतीजे यूपी में सामने आए हैं। 15 साल के सूखे के बाद बीजेपी पर मानो सीटों की बारिश हुई। यूपी व उत्तराखंड में मिली जबरदस्त जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ” मैं यूपी की जनता को हृदय से धन्यवाद देता हूं। बीजेपी की ये ऐतिहासिक जीत विकास और सुशासन की जीत है। काशी के सांसद के रूप में काशी की जनता का अटूट विश्वास और अपार प्रेम पाकर मैं आज अभिभूत हूं। काशी के लोगों को शत-शत नमन। उत्तराखंड की जीत बेहद खास है। देवभूमि के लोगों का आभार। मैं विश्वास दिलाता हूं कि भाजपा पूरी तत्परता और कमर्ठता से लोगों की सेवा करेगी। 10 साल तक अकाली दल-बीजेपी की सरकार को सेवा का मौका देने के लिए पंजाब के लोगों का शुक्रिया।” वहीं बीएसपी सुप्रीमो मायावति ने चुनावों में मिली हार पर कहा, “चुनाव में बीएसपी को जनता ने नहीं, ईवीएम ने हराया। उन्होंने भाजपा पर ईवीएम में गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए पुन: चुनाव करवाने की मांग की।


पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे और अहम बातें:


Uttar Pradesh:
यूपी में सपा और कांग्रेस गठबंधन को जोर का झटका देते हुए बीजेपी ने 403 सीटों में से 325 सीटों पर कब्जा जमाया। जबकि सपा-कांग्रेस गठबंधन को 54, बीएसपी को 19 व अन्य को 5 सीटों पर ही जीत नसीब हुई। 37 साल में ऐसा पहली मर्तबा है जब किसी भी पार्टी को 300 से ज्यादा सीटें हासिल हुईं। वहीं चुनावों में मिली हार के बाद अखिलेश यादव ने कहा कि जनता शायद बुलेट ट्रेन चाहती है। इसके अखिलेश ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया, जिसे मंजूर कर लिया गया।

Punjab:
अगर बात पंजाब की करें तो यहां अकाली दल और गठबंधन को महज 18 सीटों से संतुष्टी करनी पड़ी। जबकि कांग्रेस ने 77 सीटों पर काबिज होकर अपना प्रचंड बहुमत साबित किया। वहीं आम आदमी पार्टी को भी महज 20 सीटें ही हासिल हो सकीं, जबकि अन्य को 2 सीटों पर जीत मिली। गौर रहे कि कैप्टन अमरिंदर सिंह पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह इस बार आखिरी चुनाव लड़ रहे हैं।

Goa:
गोवा में बाजी को पलटते हुए कांग्रेस ने 40 में से 17 सीटें जीत कर अपना परचम लहराया। गोवा विधानसभा के चुनावी नतीजों में कांग्रेस को 17, बीजेपी को 13 और अन्य को 10 सीटें हासिल हुई हैं। गौरतलब है कि इस मर्तबा गोवा में रिकॉर्ड 83 फीसदी वोटिंग हुई थी। गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए 4 मार्च को वोट डाले गए थे। मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर की हार के बाद गोवा में 250 उम्मीदवारों के भविष्य के फैसले को लेकर संशय बना हुआ था। लेकिन शाम होते-होते यह तस्वीर भी साफ हो चुकी है।

Manipur:
मणीपुर में स्थिति कुछ साफ होती नजर नहीं आ रही। यहां कांग्रेस को 27, बीजेपी को 22, एनपीएफ को 4 व अन्य को 7 सीटें हासिल हुई हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि मणिपुर में हंग असेंबली बनाई जा सकती है। क्यों यहां बीजेपी और कांग्रेस में से किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं हुआ है। बता दें कि सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम के खिलाफ 16 वर्ष तक भूख हड़ताल पर रहने वाली समाजसेवी ईरोम शर्मीला ने पहली बार मणिपुर से चुनाव लड़ा। लेकिन बेहद चौंका देने वाले नतीजों में उन्हें केवल 85 वोट ही मिले। जबकि इससे ज्यादा 116 वोट नोटा के खाते में गए।

Uttrakhand:
उत्तराखंड में बीजेपी को यूपी की तरह ही जनता ने भरपूर सहयोग दिया। यहां बीजेपी ने 70 सीटों में से 57 सीटों पर अपना कब्जा जमाकर प्रचंड बहुमत प्राप्त किया। जबकि कांग्रेस को केवल 11 सीटों पर ही जीत नसीब हो सकी। उत्तराखंड में बसपा अपना खाता भी खोल नहीं पाई और उसके हाथ एक भी सीट नहीं लगी। जबकि अन्य को 2 सीटें प्राप्त हुईं। बता दें कि उत्तराखंड के सीएम हरीष रावत को हरिद्वार ग्रामीण और किच्छा की अपनी दोनों सीटों से हार नसीब हुई। जिसके बाद हरीश रावत ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है