Covid-19 Update

58,460
मामले (हिमाचल)
57,260
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,914
मामले (भारत)
113,175,046
मामले (दुनिया)

शिमलाः प्रदेश में 130 माइनिंग साइट्स का हुआ ऑक्शन

शिमलाः प्रदेश में 130 माइनिंग साइट्स का हुआ ऑक्शन

- Advertisement -

लेखराज धरटा/शिमला। राज्य सरकार ने प्रदेश में 130 खनन साइटों को लीज पर देने की अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके लिए उद्योग विभाग ने ऑक्शन भी कर दिए हैं। प्रदेश के पांच जिलों में उद्योग विभाग ने खनन साइटों को लीज पर देने के लिए राज्य सरकार से मंजूरी मांगी थी। इनमें कुल्लू, मंडी, शिमला, हमीरपुर और चंबा शामिल हैं।

सरकार ने पहले चरण में 52 साइट्स लीज पर देने का फैसला किया था। उसके बाद अब 78 साइट्स को भी नीलाम कर दिया गया। ऐसे में अब प्रदेश के 130 साइट्स पर खनन हो सकेंगे। इन साइटों को लीज पर देने से सरकार को भी अच्छी आय होने की उम्मीद जमी है। उद्योग विभाग इन साइटों को लीज पर देने के बाद 60 करोड़ रूपये की आय होने की उम्मीद लगा रहा है। यह साइटें उन्हीं खनन धारकों को दी गई जिनकी अधिक से अधिक बोली प्राप्त हुई।

उद्योग विभाग ने मंगलवार को जिला शिमला में 9 साइट्स चिंहित कर दिए हैं। इसमें खास कर रोहड़ू क्षेत्र की पब्बर नदी और रामपुर क्षेत्र में सतलुज नदी पर ये साइटें तय कर दिए हैं। बताया गया कि पब्बर नदी के किनारे 8 और सतलुज किनारे एक साइट को फाइनल कर दिया गया। दूसरी तरफ जिला किन्नौर और लाहुल-स्पीति में खनन के लिए एनओसी नहीं मिल रही है। इसके पीछे ट्राइबल एक्ट बताया जा रहा है। यानी जिस क्षेत्र में खनन होना है, वहां की पंचायत से एनओसी लेनी पड़ती है। ऐसे में इन दो जिलों में खनन लीज पर देने के लिए अभी काफी समय लग सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है