Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

Auto Expo में पेश हुईं एक से बढ़कर एक गाड़ियां, इस खबर से मारें सब पर नजर

Auto Expo में पेश हुईं एक से बढ़कर एक गाड़ियां, इस खबर से मारें सब पर नजर

- Advertisement -

नोएडा। एक्सपो मार्ट में आज से ऑटो एक्सपो (Auto Expo) शुरू हो गया। पहले दिन कई ऑटोमोबाइल कंपनियों (Automobile companies) ने अपने ढेरों वाहनों से पर्दा उठाया। तो आइये एक नजर डालते हैं कि किन कंपनियों ने किस कार को बाजार में उतारा है और उनकी खासियतें क्या हैं…

मारुति सुजुकी ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक कांसेप्ट कार

देश कि सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक कांसेप्ट कार को लॉन्च किया है। मारुति सुज़ुकी ने Futuro E कांसेप्ट को लांच किया है। फ्यूचरो-ई को मारुति सुजुकी की डिजाइन टीम ने डिजाइन किया है। इस कार का इंटीरियर काफी मॉडर्न है। डैशबोर्ड पर बड़ी स्क्रीन दी गई है। फ्यूचरिस्टिक स्टीयरिंग के आगे डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें ड्राइवर और इंटीरियर के लिए कंट्रोल्स हैं। इस कूप-स्टाइल एसयूवी में ऐम्बिएंट लाइटिंग भी मिलेगी। कॉन्सेप्ट कार को 4-सीटर ऑप्शन में पेश किया गया है। हालांकि मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो में यह जानकारी नहीं दी है कि फ्यूचरो-ई कॉन्सेप्ट का प्रॉडक्शन कब शुरू होगा।

पेश कि गई दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

चीन की ग्रेट वॉल मोटर 2021 में भारत में एंट्री करने की तैयारी में है। कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) पेश की गई हैं। GWM Pavilion ने ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक कार Ora R1 को शोकेस किया। ओरा (ORA) ग्रेट वॉल मोटर्स (Great Wall Motors) की सब्सिडियरी है। Ora R1 दुनिया की सबसे इलेक्ट्रिक कार है। Ora R1 कार एक बार चार्ज होने पर 351 किलोमीटर चल सकेगी। Ora R1 के बेस मॉडल में दो एयरबैग, ABS, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और हिल स्टार्ट एसिस्ट है। इसकी बैटरी 40 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है। Ora R1 की कीमत $8,680 to $11,293 यानी 6.2 लाख रुपए से 8 लाख रुपए है।

Mahindra eKUV100 हुई लॉन्च

भारतीय कार निर्माता कंपनी Mahindra ने अपने लोकप्रिय कारों XUV300 और KUV100 के इलेक्ट्रिक मॉडल्स के भी लॉन्च किया है। eKUV100 को एशिया के सबसे बड़े मोटर शो Auto Expo 2020 में Rs 8.25 लाख की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इस इलेक्ट्रिक कार की खास बात ये है कि ये 50 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। यही नहीं, इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 147 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है। कंपनी का कहना है कि इस कार की बुकिंग मार्च से शुरू होगी और डिलीवरी अप्रैल से शुरू हो जाएगी। वहीं कंपनी ने KUV100 NXT के मुकाबले कुछ बदलाव भी किए हैं। इसके ग्रिल में बदलाव किया गया है, साथ ही हेडलैंप्स और टेललाइट्स भी बदली गई हैं।

Kia Seltos X-Line कॉन्सैप्ट कार और Kia Carnival MPV हुई पेश

दक्षिण कोरियाई ऑटोमोबाइल कंपनी Kia Motors ने अपने दो कॉन्सैप्ट कार Kia Sonet और Kia Seltos X-Line को पेश किया है। इसके अलावा कंपनी ने अपने Kia Carnival प्रीमियम MPV भी लॉन्च किया है। MPV कार कार्निवल (Carnival) के प्रीमियम (Carnival Premium) वेरिएंट की शोरूम कीमत 24.95 लाख रुपए, प्रेस्टीज (Carnival Prestige) वेरिएंट की कीमत 28.95 लाख रुपए और लिमोजीन (Carnival Limousine) वेरिएंट की शोरूम कीमत 33.95 लाख रुपए है। इसके अलावा Kia Motors अपने और भी कई फ्यूचिरिस्टिक मोबिलिटी सॉल्यूशन से पर्दा उठाया है। Kia Motors ने कुल 14 प्रोडक्ट्स को अब तक पेश किया है जिनमें क्रॉसओवर और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स शामिल हैं।

32kmpl के शानदार माइलेज वाली Swift Hybrid पेश

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट का हाइब्रिड (Swift Hybrid) अवतार पेश किया है। इंजन और पावर की बात की जाए तो Swift Hybrid में 1.2 लीटर का K12C ड्यूल-जेट स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 67 KW की पावर और 4400 Rpm पर 118 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं मोटर 3185–8000 Rpm पर 10 kW की पावर और 1000–3185 Rpm पर 30 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। माइलेज की बात की जाए तो यह कार 32 किमी प्रति लीटर (JC08 Mode – Japan Cycle) दे सकती है। बताया जा रहा है कि कम तेल पीने वाली ये कार एक इलेक्ट्रिक गाड़ी जैसी ड्राइव ऑफर करेगी। कार का मजबूत हाइब्रिड सिस्टम ग्राहकों को बेहतर परफॉर्मेंस और पावर देगा।

Renault K-ZE से हटा पर्दा

फ्रांस की दिग्गज कार निर्माता Renault नेअपनी नई इलेक्ट्रिक कार Renault K-ZE को शोकेस किया है। Renault K-ZE के परफॉर्मेंस की बात करें तो इसका मोटर 44 Hp की मैक्सिमम पावर और 125 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इलेक्ट्रिक कार के मोटर को पावर देने के लिए इसमें 26.8 kwh की लिथियम बैटरी दी गई है। यह कार एक बार फुल चार्ज करने पर 350 किलोमीटर तक बिना रुके चलेगी। फीचर्स की बात की जाए तो Renault K-ZE में 2 ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग्स, 8 इंच टचस्क्रीन, 220वी चार्जिंग कैबल, रिमोट की, रियर पार्किंग सेंसर, रियर व्यू कैमरा, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईबीडी और ईजी लिंक इंटेलीजेंट कनेक्ट सिस्टम (रेडियो, वॉयस रिकॉगनाइजेशन, ऑन लाइन नैविगेशन, 4जी वाई-फाई कनेक्ट) ऑल टाइम स्मार्ट एप (रिमोट कंट्रोल, कार डायनॉसिस, कार इंफॉर्मेशन चेक) जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Tata की छोटी SUV HBX से उठा पर्दा

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी उस कॉम्पैक्ट एसयूवी को आखिरकार पेश कर दिया है, जिसका नाम HBX है। टाटा अल्ट्रॉज के बाद एचबीएक्स टाटा की दूसरी कार होगी, जो कि कंपनी के नए ALFA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। इसके लुक की बात करें तो HBX के फ्रंट में भी आपको टाटा की अन्य नई गाड़ियों के जैसे स्प्लिट हेडलैंप्स मिलेंगे। HBX कॉन्पेस्ट भी सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ही लॉन्च होगी। इसमें 1.2-लीटर, थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। जो कि 86 हॉर्स पावर की ताकत देता है।

MG Motor India ने पेश की Marvel X कॉन्सैप्ट कार

UK बेस्ड कार निर्माता कंपनी MG Motor India ने अपने फ्यूचिरिस्टिक कॉन्सैप्ट कार Marvel X को पेश किया है। इस कॉन्सैप्ट कार की सबसे खास बात है कि ये ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) फीचर से लैस है। इस फ्यूचर रेडी इनोवेशन वाली कॉन्सैप्ट कार Marvel X में इंटिग्रेटेड इंटरनेट, इलेक्ट्रिक और ऑटोनोमस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। Marvel X को Vision-i कॉन्सैप्ट कार में पहली बार 5G जीरो स्क्रीन स्मार्ट कॉकपिट का इस्तेमाल किया गया है। इस कॉन्सैप्ट कार में मल्टीपल हैंड्स फ्री ड्राइविंग मोड दिए गए हैं, जिनमें एजुकेशन, लेजर, ड्राइविंग, स्लीपिंग और मीटिंग मोड्स शामिल हैं।

फोक्सवैगन ने ऑटोएक्सपो में टायगुन (Taigun), टी-रॉक ( T-Roc), टायगुन ऑलस्पेस (Tiguan Allspace) पेश की हैं। कंपनी ने टी-रॉक और टिगुआन ऑलस्पेस की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है।

मर्सेडीज-बेंज ने ऑटो-एक्सपो में AMG GT 63S लॉन्च की है। भारत में इसकी कीमत 2.42 करोड़ रुपए है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है