Covid-19 Update

1,64,355
मामले (हिमाचल)
1,28,982
मरीज ठीक हुए
2432
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

Himachal: संस्थाओं और नोडल क्लबों को मिलेंगे पुरस्कार, प्रथम रहने वालों को 65 हजार

द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को 50 और 35 हजार मिलेंगे

Himachal: संस्थाओं और नोडल क्लबों को मिलेंगे पुरस्कार, प्रथम रहने वालों को 65 हजार

- Advertisement -

धर्मशाला। हिमाचल (Himachal) प्रदेश राज्य युवा बोर्ड द्वारा वर्ष 2020-21 के लिए राज्य स्तर पर राष्ट्र निर्माण विशेषकर युवा विकास व सामाजिक सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली स्वैच्छिक युवा संस्थाओं और नोडल क्लबों (Nodal Clubs) को नकद पुरस्कार से सम्मानित किए जाने का प्रस्ताव है। जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी कांगड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि बताया कि यह पुरस्कार 01 जनवरी, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक सामाजिक सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली विभिन्न स्वयंसेवी युवा संस्थाओं और नोडल क्लबों को दिए जाएंगे। प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली संस्थाओं या नोडल क्लबों को क्रमशः 65 हजार, 50 हजार तथा 35 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।


यह भी पढ़ें: NIC हिमाचल का कोविड सॉफ्टवेयर डिजिटल इंडिया पुरस्कार को चयनित, मिलेगा राष्ट्रपति के हाथों

उन्होंने बताया कि संस्थाओं व क्लबों द्वारा प्रदेश में किए गए कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगी तथा पुरस्कार निर्धारण हेतु विचाराधीन सभी कार्य स्वैच्छिक रूप से किए गए हों व इनका प्रभाव गुणात्मक व संख्यात्मक रूप से सत्यापित होना चाहिए। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय व सामाजिक सेवा के क्षेत्र में युवा विकास उन्मुख गतिविधियों एवं समसामयिक युवा विषयों पर निर्णायक पहल, सांस्कृतिक, खेल, सृजनात्मक व साहसिक गतिविधियों का आयोजन, राष्ट्रीय विकास योजनाओं की जागरूकता, नशा प्रवृत्ति रोकथाम (Drug Addiction Prevention) व जागरूकता, पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, रक्तदान शिविर, जैविक खेती, समसामयिक ज्वलंत सामाजिक मुद्दों पर कार्यवाही, कमजोर वर्गों के उत्थान व कल्याणकारी योजनाओं का प्रतिपादन पर कार्य करनी वाली संस्थाएं ही पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने वाली युवा संस्था संबंधित गतिविधियों में आवेदन वर्ष से तीन वर्ष से कार्यरत होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि सोसायटी रजिस्ट्रीकरण अधिनियम-1860 (संशोधित 2006) में पंजीकृत युवा स्वैच्छिक संस्थाएं इसके लिए पात्र होंगी।


यह भी पढ़ें: #Shimla के कुफरी में विकसित होगा भारत का पहला स्की पार्क, MOU साइन

उन्होंने बताया कि जिस युवा संस्था को एक बार इस पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया हो, वह तीन वर्षों तक इस पुरस्कार के लिए आवेदन नहीं कर सकती तथा वह संस्था भी इस पुरस्कार के लिए पात्र नहीं होगी, जिन्हें इसी वर्ष के लिए नेहरू युवा केंद्र संगठन द्वारा पुरस्कृत किया गया है। उन्होंने बताया कि संस्थाओं अथवा नोडल क्लबों द्वारा एक वर्ष के भीतर जो भी गतिविधियां करवाई गई हैं, उनकी रिपोर्ट फाइल 10 फरवरी, 2021 से पहले कार्यालय में जमा करवाना सुनिश्चित करें। युवा संस्थाओं द्वारा किए गए कार्यों का आकलन संबंधित विभागों के सक्षम अधिकारियों द्वारा दिए गए प्रमाण-पत्रों के आधार पर किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इस योजना से संबंधित आवेदन फार्म के माध्यम से प्राप्त करने के लिए कार्यालय के दूरभाष/फैक्स नंबर 01892-222317 या ई-मेल [email protected] ij पर संपर्क कर सकते हैं अथवा आवेदन फार्म कार्यालय से व्यक्तिगत रूप से भी प्राप्त कर सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है