Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

कृषि विभाग से लेकर बोया 26 किलो प्याज का बीज, उगा ही नहीं

कृषि विभाग से लेकर बोया 26 किलो प्याज का बीज, उगा ही नहीं

- Advertisement -

मंडी। जिला में कृषि विभाग की तरफ से किसानों को दिए गए बीजों के खराब होने का मामला सामने आया है। इसके कारण किसानों की उम्मीदों पर पूरी तरह से पानी फिर गया है। मामला मंडी के सैण गांव का है, जहां पर दो किसानों ने नेशनल सीड कार्पोरेशन से प्याज का 26 किलो बीज खरीदा, उसे सही समय पर बोया साथ ही उसकी देखरेख भी की, लेकिन जमीन में बोया बीज 15-20 दिन होने के बाद भी नहीं उगा।
किसान राकेश सैणी ने बताया कि उनके भाई और उन्होंने प्याज का 25 किलो सरकारी बीज भंगरोटू और गागल के स्टोर से लगभग दस हजार में खरीदा। बीज के पैकेट पर एक्सपायरी भी 2019 की है, उसे सही समय पर बोया भी गया, लेकिन प्याज के पौधे नहीं लगे। राकेश ने कृषि विभाग के बीज की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए निजी कंपनी का बीज भी बताया जो साथ के खेतों में हराभरा लहलहा रहा था। राकेश ने बताया कि फसल खराब होने से उनका सीजन के समय में बहुत नुकसान हुआ है। क्योंकि अब प्याज की पल्लरी को खेतों में लगाने का काम शुरू हो जाएगा। ऐसे में बीज के खराब होने की सूरत में उन्हें निराशा ही हाथ लगी है।
राकेश ने मांग उठाई है कि सरकार किसानों को सही और उत्तम गुणवत्ता वाला बीज मुहैया करवाए। साथ ही बीज के खराब होने के करणों का पता लगाया जाए। राकेश ने सरकार से नुकसान का मुआवजा देने की भी मांग की है। वहीं, जब इस बारे में कृषि विभाग मंडी के उपनिदेशक रूप लाल चौहान से बात की गई तो उन्होंने बताया कि उनके ध्यान में यह पहला मामला आया है, जबकि बाकि जगहों से ऐसी कोई शिकायत उनके पास नहीं है। उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर कृषि विभाग के निदेशक को लेटर भेज दिया गया है और साथ ही कंपनी से भी इस बारे में जानकारी देने को कहा गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है