×

Himachal: इस पंचायत में जुआ और ताश खेलने पर प्रतिबंध, खेला तो 40 जुर्माना

काजा पंचायत में स्नूकर का समय सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक निर्धारित

Himachal: इस पंचायत में जुआ और ताश खेलने पर प्रतिबंध, खेला तो 40 जुर्माना

- Advertisement -

काजा। हिमाचल (Himachal) के जिला लाहुल स्पीति की काजा पंचायत (Kaza Panchayat) की आधी आबादी ने कई ऐसे फैसले लिए हैं, जोकि आने वाले समय में काजा पंचायत के लिए ही नहीं, बल्कि अन्य पंचायतों के लिए भी मिसाल पेश करेगा। काजा में आयोजित महिला ग्राम सभा में कई ऐसे फैसले लिए हैं। काजा महिला ग्राम सभा में मुख्य मुद्दा उठा कि पंचायत के कई क्षेत्रों में ताश और जुआ सरेआम खेला जा रहा है। इससे बच्चों और युवा पीढ़ी पर असर पड़ रहा है। इसके बाद सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया है कि पंचायत के आधीन कहीं पर भी जुआ (Gambling) और ताश नहीं खेली जाएगी। अगर कोई इस गतिविधि में संलिप्त पाया गया तो उस पर 40 हजार रुपये जुर्माना लगाया जाएगा।


यह भी पढ़ें: Himachal : चालक ने मोड़ पर खोया नियंत्रण, खाई में गिरी कार; 4 की गई जान

वहीं ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित गया कि काजा में जो स्नूकर (Snooker) चल रहा है, वो देर रात तक खुला रहता है। इसमें स्कूल के नाबालिग बच्चे खेलते हैं। यहां पर अक्सर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं। ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित किया कि अब सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक स्नूकर खोलने का समय रहेगा। इसके साथ ही नाबालिगों के स्नूकर खेलने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा। अगर कोई नाबालिग खेलता हुआ पाया गया तो पांच हजार रुपये जुर्माना किया जाएगा। स्नूकर पर महिला मंडल सरप्राइज चेकिंग (Surprise Checking) किया करेगा।

ग्राम सभा में एक ओर प्रस्ताव पारित किया है अगर कोई भी व्यक्ति खुले में कूड़ा फैंकता हुआ पाया तो एक हजार रूपये जुर्माना रखा गया है। इसके साथ ही व्यक्ति से कूड़ा भी उठवाया जाएगा। अगर दूसरी बार व्यक्ति कूड़ा फैकते हुए पकड़ा गया तो उसके चरित्र प्रमाण पत्र पर कारवाई शुरू की जाएगी। काजा पंचायत प्रधान सोनम डोलमा ने बताया कि काजा पंचायत में महिला ग्राम सभा का आयोजन किया गया था। इसमें कई फैसले लिए है। ताकि काजा पंचायत को हम मॉडल पंचायत बना सके। अब पंचायत में ताश खेलना, जुआ आदि पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है। 40 हजार रुपये जुर्माना रखा गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है