×

मैड़ी मेला: मालवाहक वाहनों में आने वालों की हिमाचल में नो एंट्री, प्रवेश द्वार पर मिलेगी शटल बसों की सुविधा

मैड़ी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को साथ लानी होगी 72 घंटे तक की कोविड रिपोर्ट

मैड़ी मेला: मालवाहक वाहनों में आने वालों की हिमाचल में नो एंट्री, प्रवेश द्वार पर मिलेगी शटल बसों की सुविधा

- Advertisement -

ऊना। हिमाचल के ऊना (Una) जिला में डेरा बाबा बड़भाग सिंह (Dera baba Badbhag Singh) के मेलों में लोग मालवाहक वाहनों में नही आ पाएंगे। डीसी ऊना ने ट्रकों, ट्रैक्टर-ट्रॉली व ट्रालों में सवारियों ढोने पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा करने वाले वाहन मालिकों पर हिमाचल प्रवेश द्वार पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी और इन वाहनों को आगे नहीं आने दिया जाएगा। डीसी ऊना (DC Una) के अनुसार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हिमाचल के प्रवेश द्वार से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए शटल बसें (Shuttle Buses) लगाई जाएंगी। इसके लिए एचआरटीसी के अन्य डिपुओं से 20 अतिरिक्त बसें मंगवाई गई है।


यह भी पढ़ें: छोटी काशी में शुरू हुआ देव समागम, सीएम जयराम ने किया अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का आगाज

यह जानकारी शुक्रवार को डेरा बाबा बड़भाग सिंह में 21 से 31 मार्च तक चलने वाले होली मेला प्रबंधों को लेकर खंड विकास कार्यालय अंब के समिति हॉल में समीक्षा बैठक में डीसी ऊना ने दी। डीसी ऊना राघव शर्मा ने बताया कि होली मेला के आयोजन को लेकर एडीसी ऊना को मेला अधिकारी जबकि एसडीएम अंब को अतिरिक्त मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान झंडे की रस्म 28 मार्च को प्रातः 8 बजे और प्रसाद 30 व 31 मार्च की मध्यरात्रि 2 बजे वितरित किया जाएगा।

मेला क्षेत्र में खोली जाएंगी एलोपैथिक व आयुर्वेदिक मेडिकल पोस्ट

डीसी राघव शर्मा ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 infection) से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों की कड़ाई से अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। मास्क के प्रयोग, हाथों की स्वच्छता और संपूर्ण मेला क्षेत्र में दो गज की दूरी के मानकों को सख्ती से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेले में बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं (Devotees) के लिए मेला क्षेत्र में पहुंचने से 72 घंटे पूर्व मान्यता प्राप्त लेबोरेटरी द्वारा जारी कोविड-19 नेगेटिव रिपोर्ट साथ लाना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि इस बारे पंजाब व हरियाणा राज्यों के समस्त उपायुक्तों से पत्राचार भी किया गया है। डीसी ने बताया कि मेला क्षेत्र मे चार एलोपैथिक व 2 आयुर्वेदिक मेडिकल पोस्ट खोली जाएंगी। इसके अलावा किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में मरीजों को ले जाने के लिए एक एंबुलैंस नैहरी और एक मैड़ी में उपलब्ध रहेगी।

यह भी पढ़ें: “मोदी शिव अवतार” बयान पर बोले सुरेश भारद्वाज – मैंने जो कहा उसमें कुछ गलती नहीं

1800 कर्मचारी के हवाले रहेगा सुरक्षा का जिम्मा

डीसी राघव शर्मा ने बताया कि मेला क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था (law and order) को बनाए रखने के लिए पुलिस एवं होमगार्ड के लगभग 1800 कर्मचारी तैनात किए जाएंगेए जिनमें 800 पुरुष व 125 महिला पुलिस कर्मी तथा 750 होमगार्ड के जवान शामिल रहेंगे और मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मेला अवधि के दौरान 3 क्रेन तैनात रहेंगी जिनमे से एक हाईवे पर और दो पार्किंग प्वाईंट पर उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा एक अग्निशमन वाहन भी तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में दुकान अतिक्रमण न करेंए ताकि श्रद्धालुओं को आने-जाने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

मेला क्षेत्र में प्लास्टिक व पॉलीथीन के प्रयोग पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध

डीसी ने बताया कि मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए मेला अवधि के दौरान 200 अस्थाई शौचालय स्थापित किए जाएंगे और 200 सफाई कर्मियों की तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में प्लास्टिक व पॉलीथीन (Plastic and Polyethylene) के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने जल शक्ति विभाग और विद्युत विभाग को पेयजल और विद्युत की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति के लिए तीन टेंकर लगाए जाएंगे और जल शक्ति विभाग द्वारा जल स्रोतों की क्लोरिनेशन के साथ.साथ चिन्हित स्रोतों से ही जलापूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है